राजस्थान के सांचौर में शुक्रवार सुबह आसमान से एक तेज़ चमक के साथ एक धातु के टुकड़े को नीचे गिरते देखा गया, ये अजीब धातु आसमान से गिरकर ज़मीन में टकराई और तेज़ धमाका हुआ, धमाके की आवाज़ से आसपास के लोगों में दहशत फैल गयी. धमाका इतना तेज़ था कि इसकी आवाज़ 2 किलोमीटर दूर तक सुनी गयी. काले रंग की इस चमकीली धातु का वज़न 2 किलो 788 ग्राम है. 

Source: hindustantimes

धातु गिरने के बाद ज़मीन 1 फ़ीट तक अंदर धंस गयी. लोग उसके पास पहुंचें तो मालूम चला काफी गर्म है. ठंडा होने के बाद पुलिस ने इसे अपने कब्ज़े में ले लिया, खगोल वैज्ञानिक जांच के बाद इस चीज़ को स्पष्ट करेंगे कि आख़िर ये धातु क्या है और यहां कैसे आयी, हालांकि पहली नज़र से देखने पर यह उल्का पिंड लगता है. 

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट भूपेंद्र यादव जो वहां मौके पर पहुंचे थे उन्होंने बताया, "हमने उस जगह का निरीक्षण किया जहां कोई वस्तु आकाश से बहुत तेज ध्वनि के साथ टकराई थी. यह उल्कापिंड का एक टुकड़ा मालूम पड़ता है, जिसे ज़ब्त कर लिया गया है और सुरक्षित रखा गया है, इसे प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. " 

Source: tribuneindia

भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अहमदाबाद और जयपुर कार्यालय के भू-वैज्ञानिकों की टीमों को इस धातु की जांच के लिए लिए संपर्क किया गया है. आसमान से गिरा ये टुकड़ा अभी सांचौर पुलिस स्टेशन में ही है. 

शुक्र इस बात का रहा कि जहां ये धातु गिरी वो सुनसान इलाका था, किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में गिरता को जान-माल के नुकसान का ख़तरा रहता.