देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रही हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5979 हो चुकी है. जबकि 183 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Source: amarujala

कोरोना से संक्रमित होने वाले सिर्फ़ आम लोग ही नहीं, बल्कि हॉस्पिटलों में काम करने वाले डॉक्टर्स, नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी भी हैं. देशभर के हॉस्पिटलों में मरीज़ों की सेवा में लगे स्वास्थ्य कर्मचारियों के कोरोना पॉज़िटिव होने के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं.

Source: news18

अस्पतालों में कोरोना से बचाव के पर्याप्त उपकरण न होने के चलते स्वास्थ्य कर्मियों की ज़िंदगी ख़तरे में हैं. इससे पहले भी दिल्ली समेत देश के कई हॉस्पिटलों के डॉक्टर्स कोरोना से लड़ने के लिए Personal Protection Equipment (PPE) की कमी की बात कह चुके हैं.

Source: indianexpress

आईये जानते हैं कहां-कहां स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना पॉज़िटिव गए है-

इस बीच दिल्ली के मशहूर 'AIIMS अस्पताल' के 30 स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. जिसके बाद सभी मरीज़ों को क्वारंटीन में भेज दिया गया है.

दिल्ली के ही एक दूसरे बड़े हॉस्पिटल 'सर गंगाराम' के 108 स्वास्थ्य कर्मचारी भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. सभी मरीज़ भी क्वारंटीन में हैं.

Source: news18

दिल्ली सरकार के 'स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट' में डॉक्‍टर समेत कुल 21 स्‍टाफ़ कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. पॉज़िटिव पाए गए मरीज़ों में एक सफ़ाई कर्मचारी और बाकी मेडिकल स्टाफ़ हैं. तीन नए मामलों की रिपोर्ट अभी हाल ही में आई है. नए मामलों में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं.

इससे पहले भी 'स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट' के 2 डॉक्टर व 16 नर्सिंग स्टाफ़ समेत कुल 18 लोग कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे. अस्पताल स्टाफ़ का दावा है कि एक डॉक्टर का भाई ब्रिटेन से लौटा था, जिनके पॉज़िटिव होने की संभावना जताई गई थी. फिलहाल सभी को आइसोलेट कर दिया गया है.

Source: ndtv

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 'स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट' में बड़ी संख्या में स्टाफ़ के कोरोना पॉज़िटिव होने के बाद बाकी बचे स्टाफ़ के 45 लोगों को होम क्‍वारंटाइन कर दिया गया है. अस्पताल में भर्ती 19 मरीज़ों का सैंपल भी कोरोना टेस्ट के लिए लैब में भेजा गया है.

उत्तर रेलवे के 'सेंट्रल अस्पताल' में एक कोरोना मरीज़ का इलाज चल रहा था, जिसकी वजह से इस अस्पताल में डॉक्टर समेत 15 कर्मचारी भी संक्रमित हो गए हैं.

Source: indiatoday

मध्यप्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के 40 से अधिक कर्मचारी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं, जिनमें कई डॉक्टर और नर्स शामिल हैं.

बीते सोमवार को ही मुंबई के मशहूर 'Wockhardt Hospital' की 26 नर्स और 3 डॉक्टर भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गये थे.

Source: caravanmagazine

दिल्ली के 'हिंदू राव अस्पताल' में भी 7 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव पाए गये थे. जिसके बाद कई स्वास्थ्य कर्मियों ने PPE किट की कमी का हवाला देते हुए इस्तीफ़े की पेशकश भी की थे.