शहर (City) कोई भी हो वो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता ही है. लेकिन यहां रहने की लोगों को एक क़ीमत चुकानी पड़ती है. नौकरी, अच्छा खाना, मॉल्स-थिएटर्स, घूमने की जगहों के अलावा भी बहुत कुछ है जिसकी क़ीमत शहरों में रहने वाले लोगों को देनी पड़ती है. 

प्रॉपर्टी और वहां के रहन-सहन के हिसाब से ही ये तय किया जाता है कि कौन-सी सिटी यानी शहर सबसे महंगी पड़ेगी आपकी जेब पर. दुनिया के सबसे महंगे शहरों (Expensive Cities) की एक लिस्ट तैयार की है Julius Baer Group Ltd. ने. चलिए जानते हैं 2022 के सबसे महंगे शहरों के बारे में जो आपकी जेब ढीली कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: शहर के शोर-शराबे से दूर बने इन 17 घरों की तस्वीरें देख अपना शहर छोड़ यहां बसने का मन करने लगेगा 

1. शंघाई (Shanghai) 

सबसे महंगे शहरों (Expensive Cities) की लिस्ट में शंघाई सबसे ऊपर है. ये चीन का केंद्रीय तट, इस देश का सबसे बड़ा शहर और वैश्विक वित्तीय केंद्र है. इसलिए यहां रहने वालों को काफ़ी पैसा ख़र्च करना पड़ता है.

shanghai
Source: wikimedia

2. लंदन (London) 

थेम्स नदी के किनारे बसी इंग्लैंड की राजधानी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. रोमन साम्राज्य के ज़माने की बने इस शहर में रहना भी काफ़ी महंगा है.

London
Source: ac

3. ताईपेई (Taipei) 

ताइवान की राजधानी है ताईपेई. ये 2022 की सबसे महंगी सिटी की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. यहां कई हाईराइज़ बिल्डिंग्स हैं. यहां का स्ट्रीट फ़ूड और रात भर खुले रहने वाले बाज़ार काफ़ी फ़ेमस हैं.

taipei
Source: wikimedia

4. हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong)

हॉन्ग कॉन्ग दुनिया के सबसे बड़े महानगरों में से एक है. यहां पर मिलने वाली हर चीज़ महंगी है. इसे महंगे शहरों की लिस्ट में चौथा पायदान मिला है. 

Hong Kong
Source: bbci

5. सिंगापुर (Singapore) 

सिंगापुर अपनी साफ़-सुथरी सड़कों और इमारतों के लिए जाना जाता है. ये दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे महंगे शहरों (Expensive Cities) में से एक है. इसे पांचवें स्थान पर रखा गया है.

Singapore
Source: oracle

6. मोनाको (Monaco) 

पश्चिमी यूरोप का ये सबसे महंगा शहर है. भूमध्य सागर के किनारे बसे इस शहर की सीमाएं फ़्रांस से लगती हैं. इसे इस लिस्ट में छठा पायदान हासिल हुआ है. 

Monaco
Source: timeout

7. ज़्यूरिक (Zurich) 

Switzerland की सबसे महंगी सिटी है ये. ज़्यूरिक झील के किनारे बसा ये शहर वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं का ग्लोबल केंद्र है. इसे 7वें नंबर रखा गया है.

zurich
Source: wikimedia

8. टोक्यो (Tokyo) 

जापान की राजधानी महंगे शहरों की लिस्ट में शामिल है. इस शहर में रहना आपकी जेब के लिए भारी पड़ सकता है. इस सूची में ये आठवें पायदान पर है. 

Tokyo
Source: olympicchannel

9. सिडनी (Sydney) 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहरों में से एक New South Wales की राजधानी है सिडनी. ये अपने हार्बर फ़्रंट सिडनी ओपेरा हाउस के लिए प्रसिद्ध है. यहां रहना भी महंगा है. इसे लिस्ट में 9वां स्थान मिला है. 

Sydney
Source: hotels

10. पेरिस (Paris) 

फ़्रांस की राजधानी और एफ़िल टॉवर का घर है पेरिस. ये दुनिया का दसवां सबसे महंगा शहर है. यहां रहना भी सबके बस की बात नहीं.

Paris
Source: wikimedia

अगर आपको इनमें से किसी शहर में बसने का मौक़ा मिले तो कहां बसना चाहेंगे आप, कमेंट बॉक्स में आपके जवाब का इंतज़ार रहेगा.