पैसों का नाम सुनते ही दिल में उसे ज़्यादा से ज़्यादा कमाने की तमन्ना जाग उठती है. ऊपर से अमीरों के रहन-सहन और शौक पर किये जाने वाले ख़र्च के बारे में किसकी हसरतें नहीं जागेंगी! मगर जिनके के पास काफ़ी पैसा है वो उसे सिर्फ़ अपने ऊपर ही ख़र्च नहीं करते हैं. वो दूसरों को भी देते हैं.

कुछ दान करते हैं तो कुछ अपने क़रीबी लोगों को महंगे गिफ़्ट्स देते हैं. अपने ख़ास लोगों को ख़ुश करने के लिए उपहार देना आम बात है. आमतौर पर गिफ़्ट को प्यार और प्रशंसा का प्रतीक माना जाता है. ज़्यादातर लोग गिफ़्ट्स को उसके दाम से नहीं आंकते हैं, मगर जो सबसे ज़्यादा मायने रखती है वो है उन्हें देने वाले व्यक्ति की भावनाएं.

इस सब के इतर आइये नज़र डालते हैं दुनिया के सबसे महंगे गिफ़्ट्स पर: 

10. Bronze Sculpture of Roman Abramovich

वो लड़की बहुत भाग्यशाली है जिसे 10 खरब रुपये की कांस्य की मूर्ति उपहार स्वरुप मिली. वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, Roman Abramovich की गर्लफ़्रेंड थी. इसके अलावा Abramovich ने उसे बहुमूल्य पेंटिंग और कई अन्य उपहार भी दिए जिनकी क़ीमत 8.9 अरब थी.  

Source: BestTrendingNews

9. RA.ONE

शाहरुख खान और करीना कपूर की ये फ़िल्म दुनिया भर में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी और अच्छा पैसा कमाया था. इस फ़िल्म की सफ़लता पर शाहरुख खान ने अपनी टीम के कोर सदस्यों को BMW7 कार गिफ़्ट में दी थी. ये दुनिया में पहली बार था जब किसी ने एक समय में कई लोगों को इतना महंगा उपहार दिया था.

Source: renesabino.com

8. 19th Floor of Burj Khalifa

बुर्ज ख़लीफ़ा के नाम से हर कोई वाकिफ़ है और शिल्पा शेट्टी को तो आप जानते ही होंगे. उन्होंने भारत के एक अमीर व्यवसायी, राज कुंद्रा से शादी की है. राज कुंद्रा ने शिल्पा शेट्टी को बुर्ज ख़लीफ़ा में एक अपार्टमेंट गिफ़्ट किया था.

Source: renesabino.com

7. प्राइवेट जेट

अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर घराना है. मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी, नीता अंबानी को एक जेट गिफ़्ट किया था जिसकी कीमत लगभग 4 अरब रुपये है. इसमें लक्ज़री के एक से बढ़ कर एक इंतज़ाम हैं. 

Source: renesabino.com

6. Star of the East

ये शादी में दिया गया एक गिफ़्ट था जिसे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाने वाले एक पिता ने अपनी बेटी को दिया था. ये एक हीरे का हार था, जो सुल्तान अब्द अल-हामिद का था. Star of the East के नाम से मशहूर इस हार की क़ीमत लगभग 88 करोड़ थी. 

Source: renesabino.com

 5. 6 अरब रूपये का Yatch

यहां एक बार फिर अंबानी परिवार जलवा बिखेर रहा है. अनिल अंबानी ने एक बहुत ही महंगा और शानदार Yatch अपनी पत्नी को गिफ़्ट किया था, जिसे लगभग 6 अरब रुपये में ख़रीदा गया था. इसे हाल के सालों में दिया गया सबसे महंगा उपहार माना जाता है. 

Source: renesabino.com

4. The Kohinoor

ये दुनिया का सबसे विवादास्पद गिफ़्ट है क्योंकि इसका कोई सुबूत मौज़ूद नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि राजा दलीप सिंह ने महारानी एलिजाबेथ को सम्मान के प्रतीक के रूप में ये बहुमूल्य रत्न दिया था. ये अभी भी पृथ्वी पर मौज़ूद सबसे महंगे हीरे के रूप में जाना जाता है. और ज़ाहिर तौर पर भारत इसे वापस पाना चाहता है. 

Source: renesabino.com

3. Taylor’s Diamond 

एलिजाबेथ टेलर दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध हैं, और उन्हें अपने जीवन में कई क़ीमती उपहार मिले. मगर 1972 में उन्हें अपने पति से सबसे महंगा गिफ़्ट मिला जो एक सुंदर और क़ीमती हीरा था, और उस समय इसकी लागत लगभग 8 करोड़ थी. 

Source: renesabino.com

2. King Abdullah's gift to Obama

ये दोनों किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. किंग अब्दुल्ला ने ओबामा को कई अनमोल चीज़ें गिफ़्ट की. इनमें सोना, हीरे-जवाहरात, क़ीमती रत्न और कई बहुमूल्य सामान शामिल है. इनको आधुनिक युग के सबसे महंगे उपहारों में गिना जाता है. 

Source: renesabino.com

1. Taj Mahal

ये एक ऐसा गिफ़्ट है जिसे बनवाने में 22 साल लगे, हज़ारों लोगों की मेहनत लगी और अकूत पैसा लगा. कई सदियों से दुनिया को प्यार का संदेश देती इस ऐतिहासिक इमारत को मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी को मरणोपरांत भेंट किया था. इसे अब भी प्रेम का प्रतीक माना जाता है. 

Source: renesabino.com

इन महंगे ग़िफ्ट्स को लेकर आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट सेक्शन में बताइए.