आख़िरकार 2020 ख़त्म हुआ और नया साल आने जा रहा है. छुट्टियों का मौसम है. कोरोना ने लोगों को भले ही घरों तक सीमित कर दिया हो मगर हमारी उम्मीदों की छलांग बहुत लंबी है. तो इस बार जश्न होगा मगर उसका ढंग थोड़ा अलग होगा.     

हर साल की तरह इस साल भी कई शहर ज़बरदस्त आतिशबाजी और लाइट शोज़ का आयोजन करने जा रहें हैं. चलिए जानते हैं उन शहरों के बारे में जो इस मामले में सबसे आगे रहें हैं:  

1. हार्बर सिटी, हांगकांग

पिछले 50 सालों से हार्बर सिटी का Ocean Terminal हांगकांग के मुख्य दर्शनीय स्थलों में से एक रहा है. इस साल Ocean Terminal डेक को क्रिसमस लाइटिंग गार्डन में बदल दिया गया है. लाइट शो के बेजोड़ इंतज़ाम के साथ पूरे इलाक़े को LED लाइट्स से सजाया गया है. वहीं हांगकांग स्काइलाइन गज़ब का नज़ारा पेश करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हांगकांग विंटरफ़ेस्ट 3 जनवरी, 2021 तक जारी रहेगा. 

Source: IE

2. रियो डी जनेरो, ब्राज़ील

ब्राज़ील की राजधानी, रियो डी जनेरो बेहद खुली संस्कृति और पार्टी करने के लिए मशहूर है. और नए साल की पार्टी यहां जम कर होती है. बात जब आतिशबाजी की आती है तो नए साल के मौके पर पूरा शहर ही रंग-बिरंगी रौशनी में डूबा नज़र आता है. Lagoa Rodrigo de Freitas में होने वाली सजावट सबसे मशहूर है.

Source: Rove.me

3. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

क्रिसमस और नए साल के मौक़े पर पूरा सिडनी सजा रहता है. यहां एक से बढ़ कर एक कॉन्सर्ट आयोजित किये जाते हैं. लाइट शो और आतिशबाजी भी गज़ब की होती है. सिडनी ओपेरा हाउस आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है. पूरी दुनिया से लोग यहां छुट्टियां बिताने आते हैं, ख़ासकर पश्चिमी देशों से. ऐसा इसलिए कि ऑस्ट्रेलिया में अभी गर्मी का मौसम है.

Source: ideas.org

4. कोपेनहेगन, डेनमार्क

कोपेनहेगन के एक मनोरंजन पार्क, Tivoli में सजावट के साथ यहां नए साल की पार्टी शुरू होती है. चारों तरफ ख़ूबसूरत लाइटिंग और सजावट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होती है. दुनिया में बेहतरीन लाइट शो का लोग लुत्फ़ उठाते हैं.

Source: tripsavvy.com

5. वैन्कूवर, कनाडा

वैंकूवर का प्रसिद्ध आकर्षण, VanDusen अपने शानदार लाइटिंग के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है. पूरी दुनिया से लोग यहां त्योहारों के समय आते हैं. यहां का मुख्य आकर्षण डांसिंग लाइट शो है, जो 8 मिनट का होता है. शहर के विभिन्न हिस्सों में कैन्यन लाइट्स, लाफार्ज विंटर लाइट्स और ब्राइट नाइट्स का लोग आनंद उठाते हैं.

Source: To DO Canada

6. बर्लिन, जर्मनी

बात चाहे क्रिसमस की सजावट की हो या आतिशबाजी की, बर्लिन की एक अलग विशेषता है. खान-पान, नाच-गाना, अद्भुत सजावट और संगीत से भरपूर बर्लिन की सड़कों पर एक अलग ही छटा देखने को मिलती है.

Source: Youtube

तो नया साल कैसे मनाने जा रहें हैं आप?