'मां' 

ये शब्द ख़ुद में इतना वज़नदार है कि कुछ भी कहना हल्का ही लगता है. एक मां अपने बच्चों के लिये जो करती है अगर उसे चंद शब्दों में बयां कर दें, तो ये उसके प्यार की तौहीन होगी. हांलाकि, बड़े होते-होते हम इतने बड़े हो जाते हैं कि मां की ममता ही भूल जाते हैं. पर आज भी कुछ बच्चे हैं, जो ताउम्र मां के प्यार और बलिदान को याद रखते हैं. इसलिये वो बुढ़ापे में मां-बाप की ठीक उसी तरह सेवा करते हैं, जैसे कि बचपन पैरेंट्स हमारी.

Mother
Source: pinterest

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर भी उसी बात की गवाही दे रही है. इस ब्लैक एंड वाइट तस्वीर में आप देख सकते हैं कि किस तरह से ये शख़्स एक बुज़ुर्ग महिला के नाख़ून काट रहा है. ये बूढ़ी महिला नाख़ून काट रहे शख़्स की मां है और वो नहीं चाहते हैं कि बढ़ते नाख़ून की वजह उनकी मां को कोई तक़लीफ़ हो.  

Abhraneel Malakar
Source: indiatimes

तस्वीर कहां की है?

ये तस्वीर Abhraneel Malakar नामक फ़ेसबुक यूज़र ने फ़ेसबुक पर शेयर की है. Abhraneel कोलकाता के रहने वाले हैं. तस्वीर में दिख रहे शख़्स उनके पिता और दादी हैं. सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, 'प्रेम. मुझे हमेशा देर से जागने की आदत है. आज सुबह मैंने देखा कि 65 साल के एक सज्जन 98 साल की एक महिला के पैर की उंगली के नाखून काट रहे थे. ये सज्जन मेरे पिता और बूढ़ी दादी हैं. इस तरह के प्यार के लिये किसी व्यक्ति को मातृ दिवस की ज़रूरत नहीं है. इस तरह हर बच्चे को मां का प्यार लौटा देना चाहिये.'

दिल छू लेने वाली तस्वीर पर अब तक हज़ारों लाइक्स और कमेंट आ चुके हैं. सच में मां के प्रति प्यार दर्शाने के लिये हमें मदर्स डे की आवश्यकता नहीं है.