Who Is Mrs World 2022 Sargam Koushal: भारत की सरगम कौशल मिसेज़ वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम कर चुकी हैं. इसके साथ ही करीब 21 साल बाद हमने मिसेज़ वर्ल्ड का ख़िताब जीता है. यहां 63 देशों ने हिस्सा लिया था. जिनमें भारत की सरगम ने सबको मात देकर ये ख़िताब जीतकर हमें गौरवान्वित किया है. आज हर तरफ सरगम के चर्चे हो रहे हैं.

मगर सरगम के लिए ये सफ़र इतना आसान नहीं था. बतौर शिक्षक सरगम ने ये मुकाम हासिल किया है. ऐसे में सरगम कौशल के संघर्ष की कहानी काफ़ी प्रेरणादायक है. चलिए हम जानते हैं कि मिसेज़ वर्ल्ड सरगम कौन हैं, कहां की रहने वाली हैं और उनका ये सपना किस तरह से पूरा हुआ? हम इस आर्टिकल के माध्यम से 2022 की मिसेज़ वर्ल्ड सरगम कौशल (Mrs. World Sragam Koushal) की कहानी पढ़ेंगे-

कौन हैं सरगम कौशल (Who Is Mrs. World Sragam Koushal)

सरगम जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हैं

31 वर्षीय सरगम कौशल जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हैं. जिन्होंने इंग्लिश लिट्रेचर में पोस्ट ग्रेजुएशन की थी. पेशे से सरगम एक टीचर, कंटेंट राइटर और मॉडल हैं. जिन्होंने 2018 में शादी की थी. उनके पति भारतीय नौसेना में अपनी सेवाएं देते हैं. कहते हैं न “हर एक कामयाब आदमी के पीछे एक महिला का हाथ होता है”. लेकिन सरगम की कामयाबी के पीछे उनके पति और पिता का हाथ है. ये बात सरगम ने खुद कही है. क्योंकि उन्होंने अपनी जीत का श्रेय अपने पिता और पति को दिया है.

अमेरिका पेजेंट से जुड़ी है मिसेज़ वर्ल्ड पेजेंट की जड़ें

मिसेज़ वर्ल्ड विवाहित महिलाओं के लिए सबसे पहली ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता है. 1984 में हुई शुरुआत इस ब्यूटी पेजेंट की जड़ें अमेरिका पेजेंट से जुड़ी है. शुरुआती समय में इस प्रतियोगिता को “मिसेज़ वुमन ऑफ द वर्ल्ड” के नाम से जाना जाता था. लेकिन 1988 में नामा बदलकर “Mrs. World” रख दिया गया था. इस प्रतियोगिता में लगभग 80 से ज़्यादा देशों ने भाग लिया है और सबसे ज़्यादा विजेता अमेरिका से ही थे.

2001 में मिसेज़ वर्ल्ड का ख़िताब भारत की अदिति गोवित्रिकर ने जीता था

2001 में भारत की अदिति गोवित्रिकर ने सबसे पहले ये टाइटल जीता था. अदिति ने 2022-23 का मिसेज़ वर्ल्ड को जज भी किया था. सरगम की जीत के लिए उन्होंने उन्हें खूब बधाइयां दी और कहा-

“Heartiest congratulations @sargam3 @mrsindiainc so happy to have been part of the journey.. it was time the crown came back after 21 years.””

सरगम कौशल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखते हुए कहा –

“लंबा इंतज़ार ख़त्म हुआ, 21 साल के बाद ये क्राउन वापस आ चुका है”

देखिए सरगम कौशल की फोटोज़ (Sargam Koushal Photos)