दुनिया के 1 फ़ीसदी अमीर लोगों की संपत्ति लगातार बढ़ती रहती है. इससे भी चौंकाने वाला फ़ैक्ट ये है कि इन लोगों की संपत्ति पर मिलने वाले ब्याज से एक छोटे से देश को चलाया जा सकता है. भारत में जब अमीरों की बात होती है तो तपाक से मुकेश अंबानी का नाम मुंह से निकल आता है. अब उनका नाम दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अब दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने ये उपलब्धि Oracle Corp के Larry Ellison और फ़्रांस के Francoise Bettencourt Meyers को पीछे छोड़ते हुए हासिल की है.

Mukesh Ambani
Source: blastingnews

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ने का श्रेय Jio को जाता है. लॉकडाउन में भी Jio Platforms Ltd. में जमकर निवेश हुआ जिससे उनके शेयर डबल हो गए. जबकि कोरोना वायरस महामारी के चलते दूसरे अमीर लोगों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई.

Mukesh Ambani  jio
Source: firstpost

जेएनयू की Centre For Economic Studies And Planning की अध्यक्ष जयती घोष ने कहा- 'एक तरफ भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के चलते गर्त में चली गई वहीं दूसरी तरफ मुकेश अंबानी की कंपनियों ख़ासकर Jio ने इसे थोड़ा बल दिया है. इसी के साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी इज़ाफा हुआ है.'  

Mukesh Ambani
Source: financialexpress

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब बढ़कर 64.5 अरब डॉलर हो गई है. वो एशिया के एक मात्र व्यक्ति हैं, जो दुनिया के सबसे अमीर 10 लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.