रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख़्स हैं. वो ये उपलब्धि पिछले 9 साल से लगातार हासिल करते आ रहे हैं. हुरुन इंडिया और आईआईएफ़एल वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड कि रिच लिस्ट-2020 के मुताबिक वो देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2020 के अनुसार, लॉकडाउन के समय में भी मुकेश अंबानी की कमाई में कोई कमी नहीं आई. उन्होंने पिछले 6 महीने में हर घंटे क़रीब 90 करोड़ रुपये कमाए. इस लिस्ट के हिसाब से उनकी नेट वर्थ(कुल संपत्ति) 6,58,400 करोड़ रुपए है.

Mukesh Ambani
Source: indianexpress

इस लिस्ट के हिसाब से पिछले 12 महीनों में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 73 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति भी हैं. कोविड-19 के चलते मुकेश अंबानी की संपत्ति 28 फ़ीसदी गई थी. लेकिन उन्होंने इस दौरान फ़ंड रेज़िंग और फे़सबुक, गूगल, सिल्वर लेक जैसी कंपनियों के जियो और रिलायंस रिटेल में निवेश की मदद से केवल 4 महीनों में अपनी कमाई में 85 प्रतिशत कि बढ़ोत्तरी कर ली.

hinduja brothers
Source: dailyrecord

इस लिस्ट में 828 भारतीय शामिल हैं. टॉप 10 में 1,43,700 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ हिंदुजा बर्दर्स दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे पायदान पर एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर हैं. उनकी संपत्ति 1,41,700 करोड़ रुपये है. यहां देखिए पूरी लिस्ट:

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2020
Source: indianexpress

देश के सबसे धनी व्यक्तियों की इस सूची में 1,000 करोड़ रुपए या उससे अधिक की संपत्ति वाले लोगों को शामिल किया जाता है.