मुंबई के डब्बावाले मुंबई में रहने वाले और दूसरी जगहों से आने वाले, सबका पेट भरते हैं. उनके इस काम को कई बार सराहा जा चुका है. एक बार फिर इनके काम को सराहते हुए रेस्टोरेंट चेन SodaBottleOpenerWala की ओर से डब्बावालों के लिए एक स्पेशल कॉमिक बुक 'डब्बावाला' बनाई गई है, जिसे अभिजीत कीनी ने लिखा और चित्रित किया है.

Source: indraniskitchenflavours

इस कॉमिक बुक को शुक्रवार की रात मुंबई के लोअर परेल के पलैडियम मॉल में SodaBottleOpenerWala के आउटलेट में आयोजित एक समारोह में रिलीज़ किया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में डब्बावाले मौजूद रहे. गायिका-अभिनेत्री से शेफ़ बनी अनैदा परवनेह की ओर से उनके लिए शानदार शाकाहारी दावत भी तैयार की गई. अनैदा इस मशहूर रेस्टोरेंट श्रृंखला की पार्टनर भी हैं.

Source: greaterkashmir

इस कॉमिक बुक को बनाने का आइडिया अनैदा का ही था क्योंकि वो मुंबई के डब्बावालों की बहुत बड़ी फ़ैन हैं और उनके लिए कुछ करना चाहती थीं. इसलिए जब उन्हें ये मौका मिला, तो उन्होंने कॉमिक बुक के ज़रिए अपना प्यार व्यक्त किया.

साथ ही कहा,

SodaBottleOpenerWala में डब्बावाले सही मायने में मुंबई की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं और वे हमारे लिए हीरो हैं.
Source: india

मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष उल्लास एस मुके ने कहा,

उन्हें ख़ुशी हुई कि लोगों ने उनके काम और उनकी बिरादरी के योगदान को पहचाना. ये लोग हमें काम को लगन से करने की प्रेरणा देते हैं इनके पास क़रीब 5 हज़ार डब्बेवाले हैं, जो रोज़ 2 लाख के क़रीब ऑफ़िस जाने वाले लोगों को डब्बा पहुंचाते हैं.
Source: sharedcity

आपको बता दें, डब्बावालों के लिए 6 सालों में दूसरी बार कॉमिक बुक बनाई गई है. इससे पहले साल 2013 में अंग्रेज़ी-मराठी संस्करण में इन पर एक कॉमिक बुक प्रकाशित की गई थी, जिसका नाम था 'Tina & Tiffin.'