दिल्ली-मुंबई में कोई भी कहीं देर से पहुंचने का कारण ट्रैफ़िक में फंसना बताता है, तो सब यक़ीन कर लेते हैं क्योंकि सब स्थिति से वाकिफ़ हैं. इस रिपोर्ट के सामने आने से ये बात और पुख़्ता तौर पर साबित हो जाती है.

Source: Hindustan Times

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए एक सर्वे से पता चला है कि दुनिया में ट्रैफ़िक की सबसे बुरी स्थिति मुंबई की है और दिल्ली का स्थान चौथे नंबर आता है. ये सर्वे 56 देशों के 403 शहरों के ट्रैफ़िक पर किया गया है.

Tom-Tom नाम की एक संस्था ने Traffic Index जारी किया है, संस्था का मक़सद 'Congestion-Free World' बनाना है. साल 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में सामन्यत: 30 मिनट के सफ़र के लिए 54 मिनट ख़र्च करने पड़ते हैं. वहीं शाम के वक़्त, उसी दूरी के लिए एक घंटे से ऊपर ख़र्च करना पड़ता है.

Source: TOI

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के हाइवे पर 56 प्रतिशत और नॉन-हाइवे पर 73 प्रतिशत Congestion Level है. 2017 की स्थिति से तुलना करें, तो मुंबई के ट्रैफ़िक में एक प्रतिशत का सुधार हुआ है.

Source: India Today

दिल्ली की बात करें, तो दिल्ली में दिन में Peak Hours में 30 मिनट की ड्राइविंग के लिए 52 मिनट ख़र्च करने पड़ते हैं और शाम को 30 मिनट के सफ़र के लिए 59 मिनट लगते हैं. 2017 की तुलना में दिल्ली की हालत में 4 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, ट्रैफ़िक के हिसाब से दिल्ली में पिछले साल 2 मार्च का दिन सबसे अच्छा था और 8 अगस्त का सबसे बुरा.

बता दें कि इस लिस्ट में मुंबई के बाद दूसरे स्थान पर कोलंबिया का बोगोटा शहर और तीसरे स्थान पर पेरु के लीमा शहर का नाम आता है.