हॉलीवुड फ़िल्म फ़्रेंचाइज़ी 'शेरलॉक होम्स' ज़्यादातर लोगों ने देखी होगी और वो सब इसके किरदार शेरलॉक की जासूसी के फ़ैन होंगे. ख़ैर, वो तो एक फ़िल्मी किरदार था, पर आज हम आपको एक रियल लाइफ़ शेरलॉक होम्स से मिलवाएंगे. ये मुंबई पुलिस के एक होनहार ऑफ़िसर हैं, जो गुमशुदगी के अब तक 700 केस सॉल्व कर चुके हैं, वो भी हूबहू शेरलॉक होम्स वाले अंदाज़ में.

इस पुलिस अधिकारी का नाम है राजेश पांडे. मुंबई पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल के पद पर कार्यरत राजेश अपने 26 साल के करियर में 700 मिसिंग केसेज़ को हल कर चुके हैं. उनके काम से प्रभावित होकर एक फ़िल्म मेकर उनपर फ़िल्म बनाने जा रहे हैं. इसके लिए उन्होंने मुंबई पुलिस से फ़िल्म बनाने के लिए अर्ज़ी भी डाली है.

Source: indianexpress

राजेश पांडे के काम करने के तरीके से मुंबई पुलिस के कमिश्नर दत्ता पडसलगिकर भी प्रभावित हैं. उन्होंने पांडे के काम करने तरीके को 'पांडे मॉड्यूल' नाम दिया है. साथ ही वो दूसरे पुलिस अधिकारियों को मिसिंग केस सुलझाने के लिए पांडे मॉड्यूल की तरह कार्य करने की सलाह भी देते हैं.

52 वर्षीय पांडे जी ने इस बारे में बात करते हुए कहा- 'लापता लोगों के मामले, ख़ासकर जो बच्चों से जुड़े हों, उन्हें सुलझाना मेरे लिए एक अपराध की जांच करने से भी अधिक ज़रूरी है.'

Source: timesofindia

पांडे गुमशुदा लोगों को तलाशने के लिए अपनी क्रिएटिवी का भी इस्तेमाल करते हैं. उनका नेटवर्क भी बहुत ही तगड़ा है, जिसमें दर्जी, गेस्ट हाउस में काम करने वाले लोग, बार कर्मचारी आदि शामिल हैं. साल 2011 में एक शख़्स ने आपसी रंजिश के चलते एक बच्चे को किडनैप कर लिया था. उस केस को इन्होंने ही सॉल्व किया था. गुमशुदा लोगों को तलाशने के लिए वो पूरे देश में यात्रा भी करते रहते हैं.

Source: georgeherald

एक मेड के गुम होने पर वो उसकी तलाश में पश्चिम बंगाल पहुंच गए थे. यहां उन्होंने देखा कि उससे जबरन शादी कर उसे किडनैप कर उस घर में बंदी बना रखा था. उसे पकड़ने के लिए पांडे ने एक कूरियर बॉय का वेश धरा था. अपनी टीम की मदद से वो उसे बचाने में कामयाब हुए थे.

Source: pinterest

वो दिन-रात गुमशुदा लोगों को उनके घरवालों तक पहुंचाने के बारे में सोचते रहते हैं. अपने 26 साल के करियर में पांडे ने 3 थानों में काम किया है. साल 2005 से अब तक दर्ज हुए लगभग सभी गुमशुदगी के मामलों को सुलझा चुके हैं. सिर्फ़ एक केस को छोड़कर, जो एक 14 साल की लड़की का है. ये लड़की तीसरी बार लापता हुई है. दो बार पांडेय इसे रेस्क्यू कर चुके हैं और उन्हें उम्मीद है कि वो इस बार भी इस केस को सॉल्व कर लेंगे.

News से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर