NASA की एक एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष में पूरे 328 दिन बिताने के बाद गुरुवार को पृथ्वी पर लौट आईं. ये किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे अधिक समय है और इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाली महिला का नाम है Christina Koch, जो अमेरिका की रहने वाली हैं.

Source: twitter

Christina Koch की ये पहली अंतरिक्ष यात्रा थी और उन्होंने अपनी पहली ही यात्रा में ये रिकॉर्ड कायम कर डाला. उनका अंतरिक्ष यान Kazakhstan में लैंड हुआ. इस यान में उनके साथ रूस और यूरोपियन स्पेस एजेंसी के दो और एस्ट्रोनॉट्स मौजूद थे.

Source: dailytruthreport

इतिहास में पहली बार किसी महिला को अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर स्पेस वॉक करने के लिए भेजा गया था. उन्होंने ये रिकॉर्ड भी स्थापित किया है. धरती पर पहला कदम रखने के बाद Christina Koch ने कहा- 'मैं कितनी ख़ुश हूं इसे मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती.'

Source: upi

इनकी टीम को मार्च 2019 को इंटरनेशनल स्पेस सेंटर में एक स्पेसक्राफ़्ट में भेजा गया था. यहां उन्होंने 328 दिन बिताए. इस बीच उन्‍होंने धरती के 5,248 चक्कर लगाए और 13.9 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय की. इसके अलावा उन्‍होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकल कर 6 बार स्पेस वॉक भी की और खुले अंतरिक्ष में 42 घंटे 15 मिनट बिताए.

Christina Koch और उनकी टीम की लैंडिग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. उन्हें चारों तरफ से ये इतिहास रचने के लिए बधाई संदेश मिल रहे हैं. आप भी देखिए:

अपनी इस यात्रा के दौरान Christina Koch की टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में कई वैज्ञानिक प्रयोगों और मिशन को अंजाम दिया. उनके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का अध्ययन कर नासा अपनी आने वाली अंतरिक्ष यात्राओं को और भी सहज और सुखद बनाने का प्रयास करेगा. नासा आने वाले समय में चांद पर एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना पर काम कर रहा है.

News से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.