कौन जानता था कि अंतरिक्ष की वास्तव में अपनी कोई सुगंध होगी? लेकिन ऐसा वास्तव में है, इस पृथ्वी पर बाक़ी सभी चीज़ों की तरह अंतरिक्ष की भी एक सुगंध है और इतना ही नहीं हम सब बहुत जल्द उसका अनुभव भी कर सकेंगे. 

दरअसल, अंतरिक्ष की इस सुगंध को साल 2008 में Steve Pearce नाम के केमिस्ट ने NASA के लिए बनाने का कॉन्ट्रेक्ट लिया था. ये सुगंध अंतरिक्ष में जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग के लिए बनवाया जा रहा था ताकि अंतरिक्ष में पहुंचने पर उनके लिए कोई भी संभावित चीज़ अंजान न रहे. इस सुगंध को एकदम सही बनाने में उन्हें 4 साल लग गए.   

अगर आप सोच रहें हैं कि आख़िरकार अंतरिक्ष की महक कैसी होगी? एस्ट्रोनॉट Peggy Whitson बताती हैं, 'इसकी महक बंदूक की तरह है, गोली चलाने के ठीक बाद जैसी. मुझे लगता है यह स्मोकी और जले होने के अलावा लगभग एक कड़वी क़िस्म की गंध है.'   

eau de space

Eau de Space बनाने के पीछे की टीम अब Kickstarter अभियान के माध्यम से समुदाय के समर्थन की मांग कर रही है ताकि वो आम लोगों तक भी इस परफ़्यूम को पहुंचा सकें. 

 Eau de Space के प्रोडक्ट मैनेजर उम्मीद करते हैं कि इस परफ़्यूम के ज़रिए वो उम्मीद करते हैं की बच्चों में STEM (Science, Technology, Engineering, and Mathematics) को जानने की रूचि और बढ़ेगी.    

उनका कहना है कि आने वाले समय में वो चांद की महक भी लोगों के बीच में लेकर आएंगे.