हम सब के मन में हमेशा से हवाई जहाज़ पर बैठने का सपना रहता था. कैसे उसमें बिजनेस क्लास और प्रिमियम इकोनॉमी क्लास और इकोनॉमी क्लास होते हैं और क्लास अपग्रेड का मज़ा ही कुछ और होता है. ठीक ऐसा ही अब भारतीय रेल करने वाली है. जनरल, स्लिपर, 3 टियर ए.सी., के बाद अब आपके लिए इकोनॉमी क्लास 3 ए.सी. को भी इस कैटगरी में जोड़ दिया गया है.

Source: indiatimes

दरअसल, भारतीय रेल के डिब्बा कारखाना कपुरथला में एसी के नए कोच बनाए गए हैं. जिसमें पुराने कोच की समस्याओं में सुधार के साथ कुछ नई चीज़े भी जोड़ी गई हैं. साथ ही इन नए कोच में 72 सीटों की जगह अब 83 सीटे हैं. मतलब ज़्यादा रिजर्वेशन.

Source: indiatimes

इसके अलावा इसमें भारतीय रेलवे की पुरानी सीटों पर चढ़ने वाली सीढ़ियों को बदला गया है और नए डिज़ाइन का उपयोग किया है.

Source: indiatimes

एसी कोच की हर सीट पर अपनी एक विंडों दी गई है, जिससे अब एक जैसी ठंडक या गर्माहट किसी को परेशान नहीं करेगी. 

हर कोच में एक टॉयलेट दिव्यांगों के लिए होगा. इन टॉयलेट्स में भी काफ़ी सुधार किए गए हैं. साथ ही एक फ़ैन विंडो भी बनाई गई है नए टॉयलेट्स में.

सबसे ज़रूरी बात, यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीटों में सुधार किया गया है. किसी यात्री को चोट न लगे उसका भी ख़्याल रखा गया है, पानी की बोतल, किताबें और मोबाइल रखने के लिए हर सीट पर जगह बनाई गई है.

अभी इस कोच को कपुरथला से लखनऊ लाया गया, जहां इसकी जांच की जाएगी और इसका ट्रायल लिया जाएगा, जिसके बाद अगर ये कोच पास होता है तो, इसके 248 कोच बनाए जाएंगे और पूरे देश में भेजे जाएंगा.

ख़ैर, जो भी हो, अब हमें ये देखना है कि हमारे देश के लोग इस कोच का कैसा स्वागत करते हैं. क्योंकि तेजस रेल के कोच के जो हमारे देश के लोगों ने किया उसके बाद लगता है बहुत अच्छे की आदत नहीं है हम लोगों को.