नीदरलैंड के यूट्रेक्ट शहर में एक ग़ज़ब का कारनामा हुआ है. दरअसल, इस शहर में 316 'बस स्टॉप्स' को 'B Stops' में बदल दिया गया है. बस स्टॉप्स का ये नज़ारा बेहद ख़ूबसूरत और आकर्षक लग रहा है. बस स्टॉप्स की छतों को सुंदर बनाने के लिये इन्हें सेडम के पौधों से सजाया गया है. प्रशासन की तरफ़ से ये फ़ैसला शहर की हवा को शुद्ध और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये गया है.

इसके साथ ही इससे बारिश के पानो को भी इकठ्ठा किया जा सकेगा, जिससे कि गर्मी की तपन में भी राहत मिलेगी. इसे मधुमक्खियों के Sanctuary के तौर भी देखा जा रहा है.

इसे लेकर प्रशासन की तरफ़ से कहा गया कि पिछले कुछ सालों में नीदरलैंड की आवो-हवा को साफ़ रखने के लिये कई तरकीबें इस्तेमाल की गई हैं. वहीं आगे भी इस तरह की चीज़ें होती रहेंगी. बस स्टॉप्स की छतें न सिर्फ़ मधुमक्खिों का स्टॉप होंगी, बल्कि इससे बायोडायवर्सिटी में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा आने वाले कुछ समय में सभी बस स्टॉप्स पर सिंगल सोलर पैनल भी लगाया जायेगा.

रिपोर्ट्स की मानें, तो 2028 तक शहरवासियों को पूरी तरह काबर्न मुक्त यातायात देने का प्लान किया जा रहा है. ये योजना कितनी सफ़ल होगी या नहीं, आने वाला समय ही बतायेगा.

नींदरलैंड सरकार ने एक अच्छा और सरहानीय कदम उठाया है, जिस पर सभी देशों को ग़ौर करना चाहिये.