योगी सरकार ने ताज के दीदार को लेकर नये नियम लागू कर दिये हैं. नये नियमों के अनुसार, अब सुबह सिर्फ़ 1500 सैलानी ही ताजमहल का दीदार कर सकते हैं. वहीं शाम को 3500 लोगों के प्रवेश का फ़रमान जारी किया गया है. पहले सुबह-शाम 2500 लोगों के प्रवेश की अनुमित थी.

जानकारी दे दें कि ताजमहल को लेकर ये नया नियम बीते गुरुवार से लागू हो चुका है.

Taj Mahal
Source: britannica

पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने टिकटों की कालाबज़ारी पर रोक लगाने के लिये ऑनलाइन बुकिंग को अनिवार्य कर दिया है. अब अगर आप ताजमहल देखना चाहते हैं, तो किसी से टिकट लेने के बजाये उसे ऑनलाइन बुक करायें. कहा जा रहा है कोहरे की वजह सैलानियों की संख्या को स्थिर किया गया.

taj mahal
Source: archdaily

सर्दियों के मौसम में सुबह के मुक़ाबले शाम के समय ज़्यादा लोग ताज के दीदार को आते हैं. इसी वजह से सुबह सैलानियों की संख्या घटाकर शाम में बराबर कर दी गई है. इस फ़ैसले के बाद अब पर्यटक आराम से ताजमहल का लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

Source: timesofindia

ASI अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि, संस्कृति मंत्रालय द्वारा ही टिकट में बदलाव किये गये हैं. अगर ये टेस्टिंग फ़ेज़ सही रहा, तो परिणाम आने के बाद कुछ बदलाव भी किये जा सकते हैं.

Taj
Source: mynews24x7

आपको बता दें कि पर्यटन संगठन आगरा टूरिस्ट वेलफ़ेयर द्वारा सुबह 35 प्रतिशत और शाम को 65 प्रतिशत पर्यटकों के प्रवेश की मांग की थी. इसके बाद ही एएसआई द्वारा ये बदलाव लाये गये. अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करने जा रहे हैं, तो वहां आपको टिकटों की संख्या फ़िक्स मिलेगी.