कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. अमेरिका में अब तक कुल 764,265 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. जबकि 40,565 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

इस मुश्किल समय में अमेरिकियों ने शादी के लिए नया तरीका खोज निकाला है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अमेरिकी Zoom के ज़रिए ऑनलाइन शादी कर रहे हैं. ऐसे में सरकार भी ऐसी शादियों को क़ानूनी मान्यता दे रही है.

Source: bbc

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जो लोग पहले से ही शादी की प्लानिंग कर चुके थे, वो अब Zoom के ज़रिए शादी कर रहे हैं. सरकार की कानूनी मान्यता देने के बाद अब ऑनलाइन की शादियों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है. शादी के बाद लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कपल्स ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Source: bbc

न्यूयॉर्क के गवर्नर Andrew Cuomo ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि जो जोड़े ऑडियो-वीडियो तकनीक का उपयोग कर शादी कर रहे हैं उन्हें हम लाइसेंस प्राप्त करने की अनुमति दे रहे हैं.

एक सम्मेलन के दौरान गवर्नर की सचिव, मेलिसा डेरासा ने कहा कि अब आपकी शादी पर कोई अंगुली नहीं उठा सकता है. कोई बहाना भी नहीं बना सकता है. Zoom के ज़रिए शादी कर सकते हैं.

हालांकि, सोशल मीडिया पर इस तरह की शादी को मान्यता देने को लेकर लोगों की प्रतिक्रियाएं मिश्रित हैं. कुछ लोगों ने गवर्नर के इस फैसले को ग़लत बताया तो कुछ का कहना था कि अगर मान्यता दे ही दी है तो सभी कपल्स को हेल्थ इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी देनी चाहिए थीं.

Source: vcsystems

न्यूयॉर्क ही नहीं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी हाल ही में अपने नागरिकों को ऑनलाइन शादी करने की अनुमति दी थी. इसके लिए न्याय मंत्रालय ने जोड़ों के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई है.

Source: gadgets

कोरोना वायरस के बीच वीडियो-कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए Zoom काफ़ी लोकप्रिय हो रहा है. इसके ज़रिए लोग आसानी से ज़रूरी ऑफ़िस मीटिंग्स कर पा रहे हैं.