न्यूज़ीलैंड में पिछले 13 दिनों में कोविड19 का कोई नया केस सामने नहीं आया है. इस देश में फ़िल्हाल सिर्फ़ 1 ही पॉज़िटिव केस है.

New Zealand Herald की एक रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ के डायरेक्टर जनरल, Ashley Bloomfield ने कहा कि अभी इस देश से कई देशों को जलन हो रही होगी.  

Source: 1 News

एक्टिव केस के बारे में Bloomfield ने कोई जानकारी नहीं दी. मरीज़ को लक्षण दिखने के कम से कम 10 दिन और पूरी तरह से लक्षण ख़त्म होने के 48 घंटे बाद रिकवर्ड घोषित किया जायेगा. Bloomfield ने ये जानकारी भी दी कि उस मरीज़ के भी 10 दिन ख़त्म ही होने वाले हैं.

Bloomfield ने न्यूज़ीलैंड की इस बड़ी उपलब्धि का श्रेय लोगों को दिया, जिन्होंगे अच्छे से लॉकडाउन नियमों का पालन किया.  

Source: The Guardian

The Guardian की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड19 से न्यूज़ीलैंड में 22 लोगों की मौत हुई, हज़ारों ने अपनी नौकरियां गंवाई पर यहां कोविड19 का असर अन्य देशों के मुक़ाबले काफ़ी कम था. कोविड19 का विभत्स रूप यहां पहुंचा ही नहीं. 

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले हफ़्ते तक इस देश को पूरी तरह से वायरस फ़्री घोषित किया जा सकता है. 100 से ज़्यादा केस रिकॉर्ड करने वाले किसी देश ने अभी तक ख़ुद को वायरस मुक्त घोषित नहीं किया है, अगर नये केस नहीं आते हैं तो ऐसा करने वाला न्यूज़ीलैंड पहला देश बन जायेगा.