अंबानी, टाटा और अडानी की तरह ही 'पूनावाला फ़ैमली' भी देश के मशहूर बिज़नेस घरानों में से एक है. सालाना अरबों की कमाई करने वाले 'पूनावाला ग्रुप' का व्यवसाय भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है.  

Source: gqindia

फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन के मुताबिक़, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के संस्थापक डॉ. साइरस पूनावाला दुनिया में सातवें सबसे अमीर हेल्थकेयर अरबपति हैं, जिनकी नेटवर्थ 11.5 बिलियन डॉलर क़रीब है.

Source: wsj

अंबानी, टाटा और अडानी की तरह ही 'पूनावाला फ़ैमली' भी देश के मशहूर बिज़नेस घरानों में से एक है. सालाना अरबों की कमाई करने वाले 'पूनावाला ग्रुप' का व्यवसाय केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है.  

इन दिनों पुणे का 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' भारत की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने के कारण सुर्ख़ियों में है. इस संस्थान का स्वामित्व भी 'पूनावाला ग्रुप' के पास ही है. 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के संस्थापक डॉ. साइरस पूनावाला हैं.  

फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन के मुताबिक़, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के संस्थापक डॉ. साइरस पूनावाला दुनिया में सातवें सबसे अमीर हेल्थकेयर अरबपति हैं, जिनकी नेटवर्थ 11.5 बिलियन डॉलर क़रीब है. 

क्या ख़ासियत है सीरम इंस्टीट्यूट? 

कोरोना वैक्सीन बनाने से पहले 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' खसरा, पोलियो और टिटनेस के वैक्सीन का उत्पादन भी कर चुका है. ये संस्थान वैक्सीन निर्माण के लिए दुनिया भर में मशहूर है. वर्तमान में दुनिया के कई देश इस संस्थान से वैक्सीन ख़रीद रहे हैं.

Source: financialexpress

बता दें कि साल 2011 से ही पुणे स्थित 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' साइरस पूनावाला के बेटे अदार पूनावाला द्वारा संचालित किया जा रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट ही 'पूनावाला ग्रुप' के कई अन्य व्यवसाय भी हैं. साइरस पूनावाला ग्रुप इन 6 बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं.

Source: biospectrumasia

1. Poonawalla Finance 

'पूनावाला फ़ाइनेंस' को पूर्व में 'अडार पूनावाला फ़िनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड' के नाम से जाना जाता था. ये वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी भारत के 23 शहरों में उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसाइयों को सुरक्षित लोन प्रदान करने में मदद करती है. पूनावाला फ़ाइनेंस' का मुख्यालय पुणे में ही स्थित है.

Source: cnbctv18

2. Bilthoven Biologicals 

'बिल्थोवेन बायोलॉजिकल' एक जैव-इंजीनियरिंग और दवा कंपनी है जो 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के यूरोपीय बाज़ारों के लिए एक महत्वपूर्ण विनिर्माण आधार के रूप में कार्य करती है. 'साइरस पूनावाला ग्रुप' की वेबसाइट के मुताबिक़, इस कंपनी का साल 2012 में नीदरलैंड सरकार से अधिग्रहण किया गया था.  

Source: scroll

3. Poonawalla Aviation Pvt. Ltd. 

पूनावाला परिवार न केवल निजी चार्टर्ड विमानों में उड़ान भरता है, बल्कि उनके पास ख़ुद एक निजी चार्टर विमान कंपनी है. वो ख़ुद की चार्टर्ड उड़ान सेवाएं चलाते हैं. पुणे में साल 2005 में स्थापित 'पूनावाला एविएशन प्राइवेट लिमिटेड' (पीएपीएल) एक गैर-निर्धारित ऑपरेटर है जो बीस्पोक चार्टर्ड उड़ान सेवा प्रदान करता है.

4. Villoo Poonawalla Greenfield Farm 

विल्लू पूनावाला, सायरस पूनावाला की पत्नी हैं. पूनावाला परिवार 'विल्लू पूनावाला ग्रीनफील्ड फ़ार्म' का प्रबंधन भी करता है, जिसे सन 1946 में सायरस के पिता स्वर्गीय सोली ए पूनावाला ने 'पूना स्टड फ़ार्म' के रूप में स्थापित किया था. इस फ़ार्म में अच्छी नस्ल व पुरस्कार विजेता घोड़ों की ब्रीड तैयार की जाती है. पूनावाला ग्रुप की वेबसाइट मुताबिक़, ये फ़ार्म देश में अग्रणी स्टड फ़ार्म है जिसमें '13 चैंपियन ब्रीडर्स' पुरस्कार प्राप्त घोड़े मौजूद हैं. ये परिवार 'पूनावाला ब्रीडर्स मल्टी मिलियन हॉर्स रेस' को आयोजित भी करता है जिसे देश की सबसे अमीर किशोर दौड़ के रूप में जाना जाता है. 

Source: cnbctv18

5. Poonawalla Clean Energy 

'पूनावाला क्लीन एनर्जी' इस परिवार के सबसे बेहतरीन व्यावसायिक उपक्रमों में से एक है. ये कंपनी उन कंपनियों को ऋण सहायता और वित्त पोषण प्रदान करती है जिनके मूल उद्देश्य ऊर्जा के नवीकरणीय संसाधनों का उत्पादन करना है. ये कंपनी 'पुणे नगर निगम' के साथ मिलकर शहर में एक विशिष्ट परियोजना का संचालन भी कर रही है.  

Source: indianexpress

6. Poonawalla Hospitality & Real Estate 

'पूनावाला हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट' पुणे के रियल एस्टेट क्षेत्र में अपनी मजबूत उपस्थिति रखती है. ये कंपनी पुणे की टॉप 5 रियल एस्टेट कंपनियों में से एक है. 'पूनावाला ग्रुप' की वेबसाइट के अनुसार, कंपनी पंचशील रियल्टी के साथ एक सफ़ल साझेदारी कर रही है.