भारत में पिछले 71 दिनों से जारी 'किसान आंदोलन' को अब दुनिया के अन्य देशों से भी समर्थन मिलने लगा है. हॉलीवुड की मशहूर पॉप स्टार रिहाना, क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग और पोर्न स्टार मिया ख़लीफ़ा समेत कई इंटरनेशनल सेलेब्रिटी भी अब 'किसान आंदोलन' के समर्थन में उतर आए हैं. इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी 'किसान आंदोलन' को समर्थन दे चुके हैं.

Source: twitter

बीते गुरुवार को पॉप स्टार रिहाना ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया था. इसके बाद से ही भारत में बवाल शुरू हो गया है. इस दौरान रिहाना को न जानने वाले गूगल पर सर्च करने लगे कि कहीं वो मुस्लिम तो नहीं हैं, जबकि कुछ लोग उन्हें नसीहत देने लगे कि वो भारत के आतंरिक मुद्दों पर न बोलें.  

इस दौरान कुछ न्यूज़ चैनलों ने तो रिहाना को कांग्रेस नेता व भारत विरोधी ताक़तों की ब्रांड एम्बेस्डर तक बता दिया. अक्षय कुमार, अजय देवगन, सुनील शेट्टी, एकता कपूर और सचिन तेंदुलकर समेत कई सेलेब्रिटीज़ ने ट्वीट कर 'किसान आंदोलन' को भारत का आतंरिक मुद्दा बताया और देश को तोड़ने वालों को इससे दूर रहने की सलाह दी.  

पिछले 71 दिनों से किसान कड़ाके की ठंड के बावजूद अपनी कुछ मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं तो इसमें क्या ग़लत है. भारत में हर व्यक्ति को अपने हक़ की आवाज़ उठाने के लिए हमारा संविधान भी इज़ाज़त देता है.  

अब आते हैं मुद्दे की बात पर- 

देश में जब-जब कोई मुसीबत आती है पूरा देश एकजुट हो जाता है, तो फिर 'किसान आंदोलन' को लेकर देश दो हिस्सों में क्यों बंटा है? पिछले 71 दिनों से किसान कड़ाके की ठंड के बावजूद अपनी कुछ मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं, लेकिन रिहाना के एक ट्वीट पर देश को तोड़ने की साज़िश बताने वाले बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ इससे पहले कहां थे? इन स्टार्स ने किसानों के हक़ में एक भी ट्वीट क्यों नहीं किया?

Source: thenewsminute

ये पहला मामला नहीं है जब हमें बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ का ये दोगलापन देखने को मिला है. इससे पहले भी चाहे वो 'जेएनयू' का मुद्दा हो या फिर 'शाहीन बाग़' धरने का, चंद सेलेब्रिटीज़ को छोड़ दें तो पूरा बॉलीवुड इन मुद्दों पर ख़ामोश रहा.

आइये जानते हैं बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने कब-कब और किन-किन मुद्दों अपनी चुप्पी बनाए रखी- 

1- CAA-NRC

साल 2019-20 में CAA और NRC को लेकर देशभर में प्रदर्शन हुए. इस दौरान लाखों लोग इसके समर्थन में दिल्ली के 'शाहीन बाग़' में कई महीनों तक धरने पर बैठे रहे. इस दौरान चंद सेलेब्रिटीज़ को छोड़ दें तो पूरे बॉलीवुड ने इस मुद्दे को लेकर एक भी ट्वीट नहीं किया. अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स ख़ामोश रहे.

CAA प्रोटेस्ट के दौरान आलिया भट्ट ये पोस्ट शेयर करके हुई थीं ट्रोल.  

Source: timesofindia

CAA प्रोटेस्ट के दौरान दिशा पाटनी इस बिकिनी तस्वीर को लेकर खूब ट्रोल हुई थीं.  

2- जेएनयू हिंसा  

जनवरी 2020 में जेएनयू के छात्रों पर हुए हमले के दौरान भी बॉलीवुड स्टार्स खामोश रहे. इस दौरान क़रीब 40 से 50 नक़ाबपोश लोगों ने कैंपस में घुसकर छात्रों के साथ मारपीट की थी. इस दौरान भी चंद सेलेब्रिटीज़ को छोड़कर पूरा बॉलीवुड ख़ामोश रहा. अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स ख़ामोश रहे. 

जेएनयू हिंसा के बाद न्यूज़ पेपरों की हेडलाइन ये थीं  

Source: twitter

3- कठुवा रेप केस  

बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन साल 2016 में अपनी फ़िल्म 'पिंक' की रिलीज़ के दौरान 'महिला सशक्तिकरण' को लेकर देशभर में घूमे थे. लेकिन साल 2018 में जम्मू-कश्मीर के कठुवा में 8 साल की मासूम बच्ची का बलात्कार के बाद हत्या मामले में बिग बी ने चुप्पी साधे रखी. अमिताभ बच्चन ही नहीं शाहरुख़ ख़ान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स ख़ामोश रहे. 

Source: timesofindia

4- जामिया यूनिवर्सिटी हिंसा

फ़रवरी 2020 में CAA-NRC का विरोध कर रहे 'जामिया यूनिवर्सिटी' के छात्रों पर दिल्ली पुलिस ने कैंपस में घुसकर मारपीट की थी. इस दौरान पुलिस की ये बर्बरता सीसीटीवी कैमरे में भी क़ैद हुई थी. इस मुद्दे पर देशभर से आवाज़ें उठी थी, लेकिन बॉलीवुड स्टार्स खामोश रहे. जामिया के पूर्व छात्र और फ़्रीडम फ़ाइटर के बेटे शाहरुख़ ख़ान, अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स ख़ामोश रहे. 

5- सुशांत सिंह राजपूत  

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर भी पूरा बॉलीवुड शांत रहा. सुशांत की मौत केमामले में अब भी सीबीआई की जांच चल रही है, लेकिन बॉलीवुड के किसी भी बड़े स्टार ने इस मुद्दे पर एक ट्वीट तक नहीं किया. हालांकि, जनता के आक्रोश और फ़िल्मों के बायकॉट के बाद वरुण धवन और रणवीर सिंह ने ट्वीट ज़रूर किये थे. अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स ख़ामोश रहे. 

अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, करीना कपूर, ऋतिक रोशन समेत कई अन्य बड़े स्टार्स फ़िल्मों के ज़रिए करोड़ों कमाते हैं, लेकिन जब देश हित की बात आती है तो ये सभी स्टार्स चुप्पी साध लेते हैं. क्या इनका फ़र्ज़ नहीं बनता कि वो देश के किसानों का समर्थन करें?