बर्थडे और प्री-वेडिंग पार्टी के लिए कुछ अलग करने का सोच रहे हैं तो परेशान न हों नोएडा मेट्रो आपकी इस दुविधा को दूर करने जा रही है. अब आप चलती हुई या खड़ी मेट्रो कोच में बर्थडे और प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का आनंद ले सकते हैं.

क्यों है न सेलिब्रेशन का अलग अंदाज़?

Source: railway

दरअसल, नोएडा-ग्रेनो मेट्रो ने राजस्व बढ़ाने के लिए ये स्कीम निकाली है. इसके लिए आप मेट्रो के 1 से लेकर 4 कोच बुक करा सकते हैं. मेट्रो कोच की बुकिंग प्रति घंटे के हिसाब से होगी. इसके लिए आपको तय शुल्क अदा करना होगा.

Source: theweek

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) की ओर से की गई आधिकारिक घोषणा के मुताबिक़ मेट्रो के कोच में बर्थडे, प्री-वेडिंग या कोई अन्य समारोह आयोजित करने का मौका मिलेगा. हालांकि, इसके लिए लोगों को एनएमआरसी की कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा.

Source: zeenews

कैसे कर सकते हैं आवेदन?

इसके लिए इच्छुक आवेदकों को आयोजन से 15 दिन पहले एनएमआरसी में आवेदन करना होगा. बुकिंग कंफ़र्म होने के बाद आवेदक को प्रति घंटे 5 से 10 हज़ार रुपये तक की राशि जमा करानी होगी. इसके अलावा बुकिंग कराने वाले को सिक्योरिटी मनी के रूप में 20 हज़ार रुपये की अतिरिक्त राशि भी जमा करानी होगी, जो रिफ़ंडेबल होगी.

Source: housing

इस दौरान आवेदक 1 से लेकर अधिकतम 4 कोच की ही बुकिंग करा सकते हैं. सेलिब्रेशन के दौरान एक कोच में अधिकतम 50 लोग ही रह सकते हैं.

ग्राहकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

एनएमआरसी की ओर आवेदकों को रनिंग या खड़ी हुई मेट्रो में आयोजन की अनुमति दी जाएगी. आवेदकों के पास सजे हुए या बिना सजे हुए कोच की बुकिंग का विकल्प भी होगा. ये आयोजन ऑपरेशन या नॉन ऑपरेशनल मेट्रो के लिए होगी. अगर आयोजन मेट्रो की रोजाना की टाइमिंग में होनी है या फिर रात के 11 बजे से दो बजे तक होनी है इसका विकल्प चुनने का भी मौका मिलेगा.

Source: timesofindia

एनएमआरसी की ओर से ग्राहकों को 1 सेंटर टेबल, डस्टबिन, 1 हाउसकीपिंग स्टाफ़ और सुपरवाइजरी स्टाफ़ दिया जाएगा, जो इस दौरान आपकी मदद में सहयोग करेंगे. किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई बुकिंग कराने वाले को ही करनी होगी.

Source: theweek

शुल्क व शर्तें ये होंगी

1- सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से डिपो स्टेशन तक राउंड ट्रिप, बिना सजावट के रेगुलर रनिंग मेट्रो कोच के लिए 8 हज़ार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच फ़ीस चुकानी होगी.


2- सेक्टर-51 से डिपो मेट्रो स्टेशन पर खड़ी बिना सजावट वाली मेट्रो कोच के लिए 5 हज़ार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच फ़ीस चुकानी होगी.

3- सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से डिपो स्टेशन तक राउंड ट्रिप, सजावट के साथ रेगुलर रनिंग मेट्रो कोच-10 हज़ार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच फ़ीस चुकानी होगी.

4- सेक्टर-51 और डिपो मेट्रो स्टेशन पर खड़ी सजावट की हुई मेट्रो कोच के लिए 7 हज़ार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच फ़ीस चुकानी होगी.

ये सुविधा सिर्फ़ नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ही नहीं बल्कि रैपिड मेट्रो गुरूग्राम, गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड और जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से पहले से ही दी जा रही है.