भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7618 हो चुकी है. जबकि अब तक 249 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 774 लोग कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं. भारत में लॉकडाउन का आज 18वां दिन है, बावजूद इसके देश में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आकंड़ों के मुताबिक़, पिछले 24 घंटों में कोरना पॉज़िटिव के 1035 नए मामले सामने आए हैं जबकि 40 लोगों की मौत हुई है.

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना वायरस से जुडी कौन-कौन सी ख़बरें सामने आई हैं-

1- कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत करेंगे, लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने पर लग सकती है मुहर.

Source: youtube

2- दिल्ली में हॉट स्पॉट रहा दिलशाद गार्डन अब कोरोना संक्रमण मुक्त हुआ, कोरोना के ख़िलाफ़ 15 दिन चले 'ऑपरेशन शील्ड' से मिली क़ामयाबी. पिछले महीने ये इलाका देश में चिह्नित किए गए 10 हॉट स्पॉट में से एक था.

3- दिल्ली के चांदनी महल इलाके में कोरोना वायरस से 3 दिन में 3 की मौत. यहां की 13 मस्जिदों में मिले 102 जमातियों में से 52 कोरोना पॉज़िटिव.अब 'दिल्ली- 6' का पूरा इलाका होगा सील.

Source: bhaskar

4- दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना के एक दिन में सबसे ज़्यादा 183 नए मामले सामने आए. इसमें से 154 निज़ामुद्दीन के तब्लीगी जमात के मरकज़ से जुड़े हैं. इसके बाद ज़ाकिर नगर की गली नंबर 18 से 22 के साथ ही अबू बकर मस्जिद को 'कंटेनमेंट ज़ोन' घोषित किया.

5- दिल्ली के 30 इलाके कंटेनमेंट ज़ोन घोषित. शुक्रवार को 6 नए कंटेनमेंट ज़ोन जुड़ने से दिल्ली में इनकी संख्या बढ़कर 30 हो गई है. इन 6 जगहों में शामिल नबी करीम इलाके को भी सील कर यहां पुलिस बल तैनात कर दी गई है.

6- बीते शुक्रवार को दिल्ली में 'ऑपरेशन शील्ड' के ज़रिए दिलशाद गार्डन में 123 मेडिकल टीमों द्वारा 4032 घरों के 15 हज़ार से अधिक लोगों की स्‍क्रीनिंग की गई थी.

Source: bhaskar

7- इंदौर में 3 और मरीज़ों की मौत, शहर में मृतकों की संख्या बढ़कर 30 हुई. इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 75 वर्षीय वृद्ध महिला, 66 वर्षीय बुज़ुर्ग पुरुष और 52 वर्षीय पुरुष ने पिछले 3 दिन के दौरान दम तोड़ा है.

8- राजस्थान में 11 महीने के बच्चे समेत 18 नए कोरोना पॉज़िटिव मामले सामने आए. अब राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 579 हो गई है, जबकि 3 लोगों मौत हो चुकी है.

9- बीते शुक्रवार को जयपुर में महिला पुलिस की 'निर्भया स्क्वॉड' ने पेट्रोलिंग की. इस दौरान हाथ में तख्तियां लेकर उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए घरों में रहने का संदेश दिया.

Source: bhaskar

10- लखनऊ के बाहरी इलाके में सड़क पर चुकंदर बेचते किसान. लॉकडाउन के कारण नहीं मिल रहे हैं ग्राहक. इससे छोटे किसानों के सामने रोज़ी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है.

Source: bhaskar

11- लॉकडाउन के बीच देश के कई स्कूलों में वर्चुअल क्लासेस के ज़रिए नया सेशन शुरू. इस दौरान टीचर बोर्ड पर टॉपिक समझायेंगे, जबकि स्टूडेंट्स के ऑडियो म्यूट रहेंगे. जब उन्हें सवाल पूछना होगा तो वो इसे अनम्यूट कर अपनी क्वेरी को टीचर से शेयर कर सकते हैं.

Source: bhaskar

12- इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि शुक्रवार रात 9 बजे तक 1,47,034 लोगों के 1,61,330 सैम्पलों की जांच की गई हैं.