देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. भारत में अब तक संक्रमितों की संख्या 512 हो गई, जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 के पार ज्यादा 101 हो गई है. जबकि दूसरे नंबर पर केरल (95) है.

Source: bhaskar

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पूरी तरह लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. जबकि 5 राज्यों में कर्फ़्यू भी लगाया गया है. बावजूद इसके राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अब भी सड़कों व बस स्टेशनों के आस पास लोगों की भीड़ नज़र आ रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे एक बार फिर से देश को संबोधित करेंगे.

देशभर में लॉकडाउन व कुछ राज्यों में कर्फ़्यू लागू करने के बाद अब पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. पुलिस लगातार लोगों से जोड़कर घरों में रहने की अपील कर रही है. साथ ही बैरिकेडिंग कर सिर्फ़ ज़रूरी कामों के लिए लोगों को आने जाने की इजाजत दे रही है. बीते सोमवार को दिल्ली में लॉकडाउन के पहले दिन उल्लंघन करने 1012 लोगों पर केस दर्ज किए गए.

महाराष्ट्र, पंजाब, पुडुचेरी और राजस्थान में कर्फ़्यू लगाने की घोषणा की गई है. मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर में सोमवार आधी रात से कर्फ़्यू लागू कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा ने अपने कई शहरों को लॉकडाउन किया है.

1- मंगलवार को मणिपुर में संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि 23 वर्षीया संक्रमित लड़की हाल ही में ब्रिटेन से लौटी थी.

2- तमिलनाडु सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ़्त में चावल, चीनी और अन्य ज़रूरी सामान देने का ऐलान किया. राशन के लिए लोगों की कतार न लगे इसलिए टोकन जारी कर मुफ़्त सामान बांटा जाएगा.

3- उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सभी 100 बिस्तरों वाले अस्पतालों को निर्देश जारी कर कहा है कि 25% बिस्तर कोरोना संक्रमितों और संदिग्धों के लिए रखें.

4- आंध्र प्रदेश में विदेशों से लौटने के बाद ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने वाले लोगों की पहचान होगी, मेडिकल टीमें घर-घर जाकर जांच करेंगी.

5- दिल्ली पुलिस ने जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर सीएए के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों को हटाया. यूनिवर्सिटी ने गेट नंबर 7 पर हो रहा प्रदर्शन 21 मार्च को अस्थाई तौर पर स्थगित कर दी थी.

6- नोएडा में मंगलवार सुबह तक लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 1995 गाड़ियों का चालान काटा गया और 96 एफआईआर दर्ज की गई.

7- गुजरात में कोरोना पॉजिटिव के 2 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 33 हुई. राज्य में हाल में विदेश से लौटे 27 हज़ार लोगों की जांच भी की जा रही है.

8- भारतीय सेना ने विदेशों से 1186 भारतीयों को निकाला है। इनमें मेडिकल स्टाफ़ और एयर क्रू शामिल हैं. वर्तमान में, सेना की निगरानी में 796 लोग क्वरंटाइन हैं.

9- समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक़ सोमवार रात मलेशिया से एयर एशिया की फ़्लाइट में 113 यात्रियों को चेन्नई लाया गया. इनमें से कोरोना के लक्षम वाले 9 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि शेष 104 को वायु सेना के क्वारंटाइन फैसलिटी में रखा गया है.

10- कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.

जानकारी दे दें कि दुनियाभर के 180 से अधिक देशों में अब तक 381,761 लोग 'कोरोना वायरस' की चपेट में आ चुके हैं. इस वायरस से अब तक क़रीब 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 102,429 लोग ऐसे भी हैं जो इस ख़तरनाक वायरस को मात दे चुके हैं.