राजस्थान के रहने वाले 67 वर्षीय किसान पीएम मोदी से मिलने दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. वो किसी कार या बस से नहीं, बल्कि साइकिल से जयपुर से दिल्ली तक का 370 किलोमीटर का सफ़र तय करेंगे. उनकी इस मुहिम के पीछे एक ख़ास मकसद है.

बात हो रही है रावतसर के रहने वाले रघुवीर सिंह खोड की. वो बीते रविवार को साइकिल से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. उनकी इस साइकिल यात्रा का मकसद देश के युवाओं को 'नशा मुक्ति' और 'पर्यावरण' के प्रति जागरूक करना है.

Old man from Rajasthan sets out on cycle to meet PM Modi
Source: bhaskar

67 वर्षीय रघुवीर सिंह खोड, पीएम मोदी से मिलकर अपना एक अधूरा सपना भी पूरा करना चाहते हैं. दरअसल, वो बचपन से ही 'भारतीय सेना' में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते थे, लेकिन उनका ये सपना पूरा न हो सका. इसलिए अब वो पीएम मोदी से मिलकर 1 दिन के लिए सेना की वर्दी पहन कर 1 दिन के लिए अवैतनिक सैनिक के रूप में काम करने का अनुरोध करेंगे. 

Old man from Rajasthan sets out on cycle to meet PM Modi
Source: timesofindia

जयपुर वासियों ने रघुवीर सिंह जी को माला पहनाकर दिल्ली के लिए रवाना किया. ख़ासकर जयपुर के युवा उनकी इस यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं. 

इसे लेकर रघुवीर सिंह का कहना है कि, 'मेरा मकसद युवाओं के बीच प्रदूषण मुक्त पर्यावरण और नशा मुक्त समाज का संदेश देना है. इसलिए मैं अपनी ये यात्रा ट्रेन या बस से नहीं साइकिल से कर रहा हूं.’ 

Old man from Rajasthan sets out on cycle to meet PM Modi
Source: zeenews

बता दें कि रघुवीर सिंह की इस यात्रा के दौरान उनके पोते ललित कुमार अपनी कार से उनके साथ-साथ चलेंगे. ताकी रास्ते में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर वो उनकी मदद कर सकें.

अपने दादा जी की इस यात्रा को लेकर ललित कुमार का कहना था कि, 67 साल के होने के बावजूद दादाजी रोज़ाना 60 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं. इसके अलावा वो खेती-बाड़ी का काम भी करते हैं. इस उम्र में भी उनका इतना फ़िट रहना युवओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं.