उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ा ही हैरतअंगेज़ मामला सामने आया है. यहां एक डेढ़ साल के बच्चे के पेट से 65 मोतियों की माला मिली है. इस बात का खुलासा तब हुआ, जब डॉक्टरों ने बच्चे के पेट का एक्सरे किया.

Source: livehindustan

दरअसल, ये बच्चा पिछले 4 दिनों से लगातार उल्टियां कर रहा था. जब बच्चा काफ़ी रोने लगा तो घर वाले डर गए. आनन-फ़ानन में बच्चे को शहर के गोमतीनगर स्थित एक निजी अस्पताल लेकर पहुंचे. यहां डॉ. सुनील कनौजिया ने बच्चे के पेट का एक्सरे कराया तो वो हैरान रह गए. बच्चे के पेट में मोतियों की माला नज़र आई.

बच्चे ने ये माला खेल-खेल में निगल ली थी. हालांकि, घर वाले इस बात से इनकार करते रहे. साथ ही परिजनों का कहना था कि उनके घर में इस तरह की कोई माला ही नहीं है. बहरहाल, डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने का तय किया.

Source: ucl

ऑपरेशन के दौरान चिपकने लगे उपकरण

रिपोर्ट के मुताबिक, जब डॉक्टर ने बच्चे के पेट में चीरा लगाया तो उपकरण चिपकने लगे. पता चला कि मोतियों की माला चुंबक की है. फिर लोहे के उपकरणो से पेट में मोतियों का पता लगाया गया. 

Source: asianetnews

बताया गया कि चुंबक के मोती आपस में ही चिपक गए थे. छोटी और बड़ी आंत में मोती पहुंच गए थे, जिससे आंत की चाल गड़बड़ा गई. सिर्फ़ इतना ही नहीं, छोटी आंत में पांच और पेट के पीछे हिस्से में एक सुराख भी हो गया था.

हालांकि, 5 घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद आख़िरकार सभी चुंबक की मोतियों को निकाल लिया गया. डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चा अब पूरी तरह ठीक है और खाना भी खा पा रहा है.