एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़, जिसे ऑस्कर भी कहते हैं, ने इस साल 68 देशों से सिनेमा के 819 लोगों को मेंबरशिप देने का प्रस्ताव दिया है. इस मेंबरशिप से ऑस्कर ये तय करना चाहता है कि हर वर्ग के लोगों को बराबर मौका मिले. ऑस्कर पर एक ही तरह की फिल्मों को पुरस्कार देने का आरोप लगता रहता है.

कुल बुलाये गए 819 लोगों में हॉलीवुड और बॉलीवुड के बड़े नाम शामिल हैं. इस लिस्ट की डॉक्यूमेंट्री कैटगेरी में जामिया मिल्लिया के पूर्व छात्र निष्ठा जैन, शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया हैं. ये तीनों जामिया के AJK Mass Communication Research Centre से पढ़ाई कर चुके हैं.

Source: abpeducation

निष्ठा जैन की 2012 में आयी डॉक्यूमेंट्री गुलाबी गैंग को 61वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड में सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का अवार्ड मिला था. निष्ठा ने City of Photos (2004), Lakshmi and Me (2007), At my Doorstep (2009), Family Album (2011) जैसी फ़िल्मों में भी काम किया.

Source: indiatoday

शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया की पहली डॉक्यूमेंट्री Cinema Travelers का प्रीमियर कान्स फ़िल्म फेस्टिवल में हुआ था. कान्स के साथ-साथ यह फ़िल्म सिडनी, टोरंटो, न्यू-यॉर्क के फ़िल्म फेस्टिवल्स में भी दिखाई गयी थी.

Source: youtube

ट्विटर पर लोगों ने इन तीनों को ऑस्कर की लिस्ट में जगह पाने के लिए बधाई दी: