अमेरिका की 'स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी' ने दुनिया भर के टॉप 2% वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और इंजीनियरों की सूची जारी की है. पुणे के 10 से अधिक वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स ने भी इस सूची में जगह बनाई है.

इस लिस्ट में देश के 1,000 से ज़्यादा वैज्ञानिक, डॉक्टर और इंजीनियरों ने अपने बेहतरीन काम और क़ाबिलियत के दम पर इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे.

doctors
Source: indianexpress

डॉ. संदीप सालवी और डॉ. सी. एस. याजनिक ने रेस्पिरेटरी चिकित्सा और मधुमेह (Diabetes) के अपने संबंधित क्षेत्रों में शीर्ष 1 प्रतिशत में जगह बनाई. इसके अलावा डॉ. रितेश अग्रवाल, डॉ. ज़रीर उडवाडिया और श्री सुरिंदर जिंदल भी इसमें शामिल हैं.

अनुसंधान के क्षेत्र में 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी' के पूर्व निदेशक ग्रेड वैज्ञानिक, डॉ भूषण पटवर्धन का नाम शामिल है. डॉ. नरेश दधीच, डॉ. पी. पद्मनाभन, डॉ. आर. ए. माशेलकर और डॉ. विद्या अरंकल जैसे पुणे के अन्य डॉक्टरों ने टॉप रैंक हासिल की है.

scientists
Source: medogle

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के Dr. John Ioannidis के नेतृत्व में तीन वैज्ञानिकों की टीम ने दुनिया भर के टॉप 2% वैज्ञानिकों की सूची बनाई है. इस सूची में 1 लाख से अधिक वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, इंजीनियरिंग और मौलिक विज्ञान की हस्तियों के नाम शामिल हैं.