पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 के आंकड़े को पार कर चुकी है. चीन से निकलकर ये ख़तरनाक वायरस लगभग 70 देशों में पहुंच चुका है. एक तरफ पूरी दुनिया इसका तोड़ निकालने में बिज़ी है, वहीं दूसरी तरफ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इससे निपटने का एक मंत्र साझा किया है. उनका कहना है कि अगर आपने मानसिक तनाव पर काबू पा लिया तो आपको कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये बात ऋषिकेश में चल रहे अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के उद्घाटन समारोह में कही. यहां उन्होंने योग से होने वाले फ़ायदों को गिनाते हुए कहा कि ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखने का अच्छा तरीका है.

yogi adityanath
Source: firstpost

उन्होंने कहा- 'भारतीय परंपरा को गहराई से समझे जाने की ज़रूरत है और इसके पास योग के ज़रिए देने के लिए शानदार चीज़ें हैं. दुनिया शारीरिक और मानसिक बीमारियों के खिलाफ़ लड़ाई लड़ रही है. योग की मदद से ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, किडनी फे़ल होना, लिवर फे़ल होना और यहां तक कि कोरोना वायरस जैसी बीमारियों से निपटा जा सकता है.'

ये योग उत्सव 1-7 मार्च तक हर साल ऋषिकेश में आयोजित किया जाता है. योगी आदित्यनाथ का ये बयान उस वक़्त आया है जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का इलाज तलाशने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात एक किए हुए हैं. कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी. बाद में इस बीमारी का नाम बदलकर COVID-19 रख दिया गया.

हाल ही में भारत में भी इस बीमारी से संक्रमित 5 लोगों का पता चला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बीमारी से निपटने के लिए जांच प्रकिया को और तेज़ कर दिया है. सरकार ने जनता से अपील की है कि वो कोरोना वायरस की चपेट में आए देशों की यात्रा करने से बचें.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.