भारतीय रेलवे स्टेशनों की हालत से आप सभी वाक़िफ़ ही होंगे. स्टेशन पर यात्रियों को गंदगी के चलते सांस लेने में भी दिक्क़तें होती हैं, लेकिन अब यात्रियों को इससे छुटकारा मिलने जा रहा है.

Source: indiarailinfo

जी हां, वायु प्रदूषण से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' शुरू किया गया है. अब नासिक स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत शुद्ध ऑक्सीजन के साथ होगा. एयरो गार्ड और इंडियन रेलवे के साझा प्रयास से ये संभव हो पाया है.

Source: livemint

क्या ख़ासियत है इन पौधों की?

इस पार्लर में हानिकारक प्रदूषण से बचने के लिए ऐसे पौधे लगाए गए हैं. जो हवा के ख़तरनाक प्रभाव को अवशोषित कर उसे शुद्ध हवा में बदल देते हैं. ये पौधे अपने आसपास के 10X10 फ़ीट के क्षेत्र की हवा को साफ़ करने में सक्षम हैं. इस स्टेशन पर लगभग 1500 पौधे लगाए गए हैं.

Source: twitter

एयरो गार्ड के सह-संस्थापक अमित अमृतकर ने कहा कि, ऑक्सीजन पार्लर बनाने की ये पहल 'NASA' की तकनीक पर आधारित है. साल 1989 में नासा ने एक अध्ययन किया था, जिसमें उन्होंने कुछ पौधों की पहचान की थी, जो हवा से 5 सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं. हमने उन पौधों में से अधिकांश को यहां लगाया है.

अमित अमृतकर ने साथ ही कहा कि, ये पौधे रेलवे स्टेशन पर हवा में फैले प्रदूषण को कम करने में सक्षम हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ़ रेलवे स्टेशन ही नहीं घर-घर तक इस पहल का विस्तार करना है. लोग इन पौधों को दोस्तों व परिजनों को उपहार में भी दे सकते हैं.

रेलवे की इस पहल को यात्रियों ने सकारात्मक प्रयास बताया

नासिक रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने कहा, ये हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक अच्छा प्रयास है. मुझे लगता है कि सभी प्रदूषित क्षेत्रों और रेलवे स्टेशन में ऐसे पार्लर होने चाहिए.