Pak Minister Asks Citizens To Drink Less Tea: टर्की, आयरलैंड व यूनाइटेड किंगडम में चाय पीने वालों की भरमार है. वहीं, चाय पीने के मामले में भारतीय भी किसी से कम नहीं. यहां चाय पीने के बहाने कई मिल जाएंगे, जैसे सिर दर्द में चाय, थकान में चाय या बिना किसी वजह के चाय. इसके अलावा, कोई भी फ़ैमिली पार्टी या बड़ी-बड़ी चर्चाओं में इसका होना अनिवार्य है. ऐसे चाय के दीवाने आपको और भी कई मुल़्क में मिल जाएंगे. 

अब ऐसे में किसी देश का मंत्री देश पर आर्थिक भार कम करने के लिए जनता से चाय कम पीने की अपील कर डाले, तो बताओ दिमाग़ हिल न जाएगा. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भला कौन कहेगा, तो बता दें कि जनता से ऐसी अजीबो-ग़रीब अपील पाकिस्तान में की गई है. आइये, विस्तार से जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

पाकिस्तान में चाय कम पीने के लिए कहा जा रहा है  

tea stall in pakistan
Source: pinterest
Ahsan Iqbal
Source: tribune

Pak Minister Asks Citizens To Drink Less Tea: दरअसल, मामला ये है कि पाकिस्तान इस दौरान भारी आर्थिक तंगी से गुज़र रहा है. इसलिए, तरह-तरह अपीलें वो सीधे जनता से कर रहा है. नया मामला ये है कि पाकिस्तानी योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने पाकिस्तान की जनता से ये अपील की है कि वो अपने चाय के प्यालों को सीमित करें यानी कम चाय पिएं ताकि सरकार पर आयात ख़र्च का बोझ कम हो. 


वो अपने बयान में कहते हैं कि "मैं देश से चाय की खपत में एक से दो कप की कटौती करने की अपील करता हूं, क्योंकि हम कर्ज़ पर चाय का आयात करते हैं."  

विदेशी मुद्रा भंडार में तेज़ी से गिरावट  

Pak currency
Source: pymnts

बीबीसी की मानें, तो पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार यानी Foreign Currency Reserves में तेजी से गिरावट जारी है. वहीं, सरकार उच्च आयात लागत में कटौती करने पर ज़ोर दे रही है, ताकि देश के पास फ़ंड रहे.    

चाय का सबसे बड़ा इम्पोर्टर है पाकिस्तान  

Pakistan tea
Source: pinterest

जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान विश्व में सबसे ज़्यादा चाय का आयात करने वाला देश है. बीबीसी की रिपोर्ट में ये भी लिखा है कि पिछले साल पाकिस्तान ने 600 मिलियन डॉलर से ज़्यादा की चाय दूसरे देशों से आयात की थी. अब आप सोच सकते हैं कि यहां चाय की कितनी खपत होती है. 

10 बजे बाद नहीं होगा निकाह 

Pakistan marriage function
Source: youtube

Pak Minister Asks Citizens To Drink Less Tea: चाय कम पीने की अपील से पहले पाकिस्तान ने शादी की टाइमिंग भी सेट कर दी है. दरअसल, बिजली संकट और महंगाई को देखते हुए मौजूदा पाक सरकार ने रात 10 बजे के बाद निकाह पर रोक लगा दी है. इस फैसले के बाद इस्लामाबाद में 10 बजे के बाद निकाह नहीं होंगे. इसके अलावा, खाने पर भी कई पाबंदिया लगाई गई हैं. 


पाक अख़बार Down की मानें, तो शादी में आए मेहमानों को अलग-अलग व्यंजनों के स्थान पर एक ही डिश परोसी जाएगी. साथ ही ये भी अपील की गई है कि रात 8:30 बजे के बाद बाज़ार बंद कर दिये जाएं.   

इस विषय पर ट्विटर पर भी जनता की तरह-तरह की प्रतिक्रिआएं आ रही हैं.