कश्मीर की चाह में पाकिस्तान इस तरह बेचैन हो गया है कि वो भारत को परेशान करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहा है. अभी हाल ही में पाकिस्तान में 5 फरवरी को ‘कश्मीर दिवस’ मनाया गया. इतना ही नहीं, पाकिस्तानी सेना ने कश्मीरी नागरिकों की परेशानियों पर एक गाने का वीडियो भी जारी किया. उस वीडियो में उसने दिखाने की कोशिश की है कि किस तरह से भारतीय सैनिक कश्मीरियों पर जुल्म कर रहे हैं.

यह वीडियो सेना के सोशल मीडिया विंग ISPR ने जारी किया है. वीडियो का टाइटल ‘संगबाज़’, मतलब ‘पत्थरबाज़’ रखा गया है. इस टाइटल की मदद से पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर के युवाओं को टारगेट किया है.

b’Source: Indian Expressxc2xa0′

इस वीडियो के सभी फुटेज कश्मीर के लिए गए हैं. इसके गाने के बोल में ‘कश्मीर की आज़ादी’ को टारगेट किया गया है. गाने में कहा गया है कि ‘हम लेके रहेंगे आज़ादी.’

वीडियो को यहां देख सकते हैं

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच की लड़ाई आज़ादी के समय से ही चलती आ रही है. सीज़फायर का उल्लंघन हो या आतंकवादी घुसपैठ, हर जगह पाकिस्तान अपनी हरक़तों से भारत को परेशान करता आ रहा है.

कुछ दिन पहले नवाज़ शरीफ़ के विदेशी सलाहाकार सरताज़ अज़ीज़ का कश्मीर को लेकर एक विवादित बयान आया था, जिसमें उन्होंने कहा था बुरहान वानी का मरना कश्मीर के लिए टर्निंग प्वाइंट है. अपनी बातों को प्रमुखता से रखते हुए उन्होंने कहा कि घाटी में हो रही हिंसा के लिए भारत सरकार ज़िम्मेदार है.
रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने कश्मीर के मुद्दे पर कहा था कि कश्मीर के कारण पाकिस्तान और हिन्दुस्तान के बीच आपसी टकराव होता है. इससे पहले भी नवाज़ यूएन में कश्मीर को कभी न ख़त्म होने वाला मुद्दा बता चुके हैं.

कश्मीर में अगर अशांति फैल रही है, तो उसके पीछे पाकिस्तान का ही हाथ है. धर्म के नाम पर वो कश्मीरी युवाओं को बरगलाने का काम कर रहा है. लेकिन युवाओं को एक बात ध्यान देनी चाहिए कि ‘हिंसा किसी भी समस्या का हल नहीं है.’