भारत के बाद अब पाकिस्तान ने भी चीनी App's पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. पाक सरकार ने PUBG के बाद अब चीन के Bigo Live ऐप को भी बैन कर दिया है. हालांकि, भारत में अब भी चीन के PUBG ऐप पर पाबंदी नहीं लगाई गई है.

Source: ythisnews

इंडिया टीवी के मुताबिक़, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) ने ऑनलाइन गेम PUBG पर बैन लगाने के बाद Bigo Live पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं पीटीए ने 'अश्लील व अनैतिक' कंटेंट को लेकर Tiktok को भी आख़िरी चेतावनी दी है. 

बीते सोमवार को 'पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण' की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि, समाज के अलग-अलग वर्गों से Tiktok और Bigo Live के ख़िलाफ़ 'अश्लील व अनैतिक' कंटेंट दिखाये जाने की शिकायतें मिल रही थीं. इसके बाद Bigo Live पर तुरंत ही बैन लगा दिया है जबकि Tiktok को आख़िरी चेतावनी दी गई है. 

Source: newskarnataka

इस बयान में ये भी कहा गया है कि, 'पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण' ने इन सभी कंपनियों को पहले इन शिकायतों को लेकर नोटिस जारी किया था, लेकिन इनके जवाबों से अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए, जिसके बाद ये बड़ी कार्रवाई की गई है. 

पाकिस्तान की इमरान सरकार ने ये कदम उस वक़्त उठाया है, जब Tiktok पर अश्लीलता और अनैतिकता फ़ैलाने का आरोप लगाते हुए इस पर रोक लगाने की मांग के साथ लाहौर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. 

Source: indiatvnews

PUBG की वजह से युवा कर रहे थे आत्महत्या 

इससे पहले जुलाई में PTA ने ऑनलाइन गेमिंग PUBG पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था. पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों से युवाओं के आत्महत्या के मामले सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है. इस दौरान PUBG गेम लेवल और टास्क पूरा न करने की वजह से कुछ युवाओं ने कथित तौर पर अपनी जान ले ली थी. 

Source: suchtv

PTA के इस प्रतिबंध का फेडरल साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री फवाद चौधरी ने इसका विरोध करते हुए कहा कि, इस तरह के प्रतिबंध टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री की हत्या कर रहे हैं. IT मंत्रालय प्रतिबंध लगाने के फ़ैसले पर विचार करेगा और PTA को इस तरह के प्रतिबंधों के लिए प्रोत्साहित नहीं करने के लिए निर्देश दिया जाएगा.