जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने 'समझौता एक्‍सप्रेस' की सेवाओं को निरस्‍त कर दिया है. पाकिस्तान ने आज अटारी बॉर्डर पर 'समझौता एक्‍सप्रेस' को रोक भारत को सूचना भेजी कि अपने ड्राइवर को भेज ले ट्रेन वापस ले जाए.

पाकिस्तान के 'समझौता एक्‍सप्रेस' की सेवाओं को निरस्‍त करने के फ़ैसले के साथ ही बार्डर पर रुकी ट्रेन में कई लोग फंसे हुए हैं. 'समझौता एक्‍सप्रेस' शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई 1976 को शुरू की गई थी. ये ट्रेन भारत-पाकिस्‍तान के बीच सप्‍ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलती है.

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक़, पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने 'समझौता एक्‍सप्रेस' के परिचालन को रोकने का एलान किया है. उन्होंने कहा है कि जो लोग टिकट ख़रीद चुके हैं वे लाहौर में रेलवे डिविजनल सुप्रिटेंडेंट ऑफ़िस से अपने पैसे वापस ले जाएं. अब 'समझौता एक्‍सप्रेस' की बोगियों को ईद के मौके पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

Source: hwnews

पाकिस्तान इससे पहले भी 'समझौता एक्‍सप्रेस' को 26 फ़रवरी को बालाकोट में भारतीय वायुसेना की स्ट्राइक के बाद रोक चुका है. लेकिन बाद में सेवा फिर से शुरू कर दी थी. पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान आने जाने वाले यात्रियों की संख्या में भी भारी कमी देखी गयी थी.

Source: hwnews

बौखलाहट में पाकिस्तान ले रहा है बड़े फ़ैसले

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की तिलमिलाहट साफ़ नज़र आ रही है. बौखलाहट के मारे वो धड़ाधड़ फ़ैसले लिए जा रहे है. बुधवार को पाकिस्तान ने सबसे पहले भारत के साथ व्यापार संबंध रोकने की घोषणा की थी. इसके बाद भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भारत लौटने को कह दिया. 'राष्ट्रीय सुरक्षा समिति' की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को भी कम करने का फ़ैसला किया है.

Source: dw

पिछले दो दिनों में पाकिस्तान ले चुका है ये फ़ैसले:

1- कश्‍मीर मुद्दे को संयुक्‍त राष्‍ट्र में उठाने का एलान

2- भारत के साथ व्‍यापारिक संबंध तोड़ दिए

3- भारत की सीमा से लगे एयरस्पेस को बंद किया

4- भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को कम करने का फ़ैसला

5- भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजने का फ़ैसला