भारतीय जवानों ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में लेने वाले कमांडो अहमद ख़ान को मार गिराया. ख़बरों के मुताबिक, पाक कंमाडो अहमद ख़ान नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ करने की फ़िराक में था. बीते 17 अगस्त वो नियंत्रण रेखा के नज़दीक नकियाल सेक्टर में घुसपैठियों को भारत में दाखिल करने की कोशिश कर रहा था, जिसके चलते भारतीय जवानों ने कार्यवाही की और वो मारा गया.

Pak Commando
Source: newsstate

बताया जा रहा है कि पाक कमांडो अहमद पल्लन वाला, सुंदरबनी और नौशेरा जैसे सेक्टर्स में घुसपैठ कराता था. जानकारी के अनुसार, वो जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसा कर, कश्मीर में आंतकवाद का करोबार बढ़ाना चाहता था.

Abhinandan
Source: firstpost

27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को गिरफ़्तार करने के बाद पाकिस्तान ने एक फ़ोटो जारी की थी. इस तस्वीर में आप विंग कमांडर के पीछे खड़े अहमद खान को देख सकते हैं. पाकिस्तान विमान का पीछा करते हुए अभिनंदन का विमान मिग-21 क्रैश हो गया था, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया था. हांलाकि, कुछ समय बाद उनकी रिहाई कर दी गई थी.

Veer Chakr Abhinandan
Source: punjabkesari

'पाक ' की गिरफ़्त में रह कर भी विंग कमांडर अभिनंदन ने बेहद हिम्मत और हौसले से काम लिया था. अभिनंदन के साहस को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें इस स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से भी नवाज़ा.