Pallonji Mistry: भारत के टॉप बिज़नेसमैन में रतन टाटा, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, लक्ष्मी मित्तल व अज़ीम प्रेमजी कुछ ऐसे नाम हैं जिनके बारे में अक्सर सुनने को मिलता रहता है. वहीं, इनके अलावा कई बड़े भारतीय बिज़नेसमैन ऐसे भी हैं जिनका नाम तक शायद भारत की एक बड़ी आबादी ने सुना न हो. 

एक ऐसे ही भारतीय बिज़नेसमैन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें ‘Phantom of Bombay House’ कहा गया, जिन्होंने भारत सहित विश्व की कई बड़ी इमारतों का निर्माण किया. इन्हें भारत का गुमनाम अरबपति भी कहा जाता है.  
आइये, विस्तार से जानते हैं Shapoorji Pallonji Group के पूर्व चेयरमैन Pallonji Mistry जी के बारे में. हालांकि, अब वो हमारे बीच नहीं हैं. उन्होंने कल यानी 28 जून 2022 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया.   

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं Pallonji Mistry के बारे में. 

कौन थे पालोनजी मिस्त्री? - Who Was Pallonji Mistry in Hindi  

Pallonji Mistry
Source: indianexpress

पल्लोनजी मिस्त्री एक Indian-Irish अरबपति, कंस्ट्रक्शन टाइकून और Shapoorji Pallonji Group के चेयरमैन थे. पल्लोनजी मिस्त्री ने एशिया के कई लग्ज़री होटल, स्टेडियम, महल और कारख़ानों का निर्माण किया था. उनके जीवन के बारे में बात करें, तो उनका जन्म 1 जून 1929 को गुजरात के एक पारसी परिवार में हुआ था. उनके पिता Shapoorji Pallonji मुंबई के एक नामी बिजनेसमैन थे जिनकी अपनी कंस्ट्रक्शन कंपनी थी. 


पल्लोनजी मिस्त्री ने 2003 में डबलिन की रहने वाली Pat Perin Dubash से शादी कर Irish Citizenship ली थी. इसलिए, उन्हें आयरलैंड के भी अमीर व्यक्तियों में गिना जाता है.   

1947 में पिता के बिज़नेस में एंट्री  

 Pallonji
Source: economictimes

Outlook के अनुसार, पल्लोनजी मिस्त्री ने 1947 में जब वो 18 साल के थे पिता के बिज़नेस में दाखिल हुए. पल्लोनजी के पिता ने 1865 में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के रूप में Shapoorji Pallonji Group की नींव रखी थी. इस ग्रुप ने देश की कई बड़ी और नामी इमारतों का निर्माण किया, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक की बिल्डिंग, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की इमारत, ताज महल पैलेस होटल व ब्रेबोर्न स्टेडियम जैसे नाम शामिल हैं.   

ओमान के सुल्तान का महल भी बनाया  

Sultan’s Palace of oman
Source: lonelyplanet
Sultan’s Palace of oman
Source: wikipedia

देश में कंस्ट्रक्शन की अच्छी पकड़ के बाद इस ग्रुप ने व्यापार को विश्व स्तर पर ले जाने का काम किया और बिज़नेस दुबई, कतर, अफ़्रीका और दक्षिण एशिया में फैलाया. पल्लोनजी मिस्त्री के लिडरशीप में Shapoorji Pallonji Group को ओमान के सुल्तान Qaboos bin Said al का महल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला. ये महल 1975 में पर्यटकों के लिए खोला गया था. इस महल के निर्माण के साथ Shapoorji Pallonji Group भारत की वो पहली कंस्ट्रक्शन कंपनी बनी जिसने विदेश में कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट पूरा किया.   


इनके लिडरशीप में ही कंपनी ने कंस्ट्रकशन और इंजीनियरिंग के साथ-साथ रियल स्टेट, वॉटर, एनर्जी और वित्त सर्विस की ओर बढ़ी.    

पल्लोनजी मिस्त्री की नेटवर्थ (Pallonji Mistry Net Worth) 

Pallonji Mistry
Source: wikipedia

पल्लोनजी मिस्त्री न सिर्फ़ भारत बल्कि उनकी गिनती यूरोप के अमीर व्यक्तियों में होती थी. Business Standard के अनुसार उनकी कुल नेटवर्थ (Pallonji Mistry Net Worth) 29 बिलियन डॉलर थी. वहीं, 2016 में उन्हें  Padma Bhushan Award से भी सम्मानित किया गया था. 

बता दें कि पल्लोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry Family) के दो बेटे हैं - एक शापूर्जी मिस्त्री और दूसरे सायरस मिस्त्री. इसके अलावा, उनकी दो बेटियां हैं एक लैला और आलू. वहीं, उनकी बेटी आलू ने नोएल टाटा (रतन टाटा के सौतेले भाई) से शादी की है.
वहीं, 2004 में शापूर्जी मिस्त्री ने एसपी ग्रुप की कंपनियों के के अध्यक्ष के रूप में पद संभाला.