उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध रोकने के लिए लखनऊ पुलिस ने एक अहम पहल शुरू की है. अब शहर की मुख्य सड़कों और चौराहों के पास स्थित 'पिंक बूथों' पर 'पैनिट बटन' लगाए जाएंगे. इस दौरान महिलाओं को मुसीबत के वक़्त बस एक बटन दबाना होगा और उन्हें तुरंत मदद मिल जाएगी.

Source: freepressjournal

इस तरह करेगा काम

बता दें कि ज़िला प्रशासन ने इसे लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है. अगर कोई महिला किसी भी समय ख़ुद को असुरक्षित महसूस करती है, तो उसे बस बटन दबाना होगा और फ़ौरन हेल्प पहुंच जाएगी. 

Source: nowlucknow

बटन दबाते ही बूथ पर लगा कैमरा शिकायतकर्ता की तस्वीर कैप्चर कर लेगा. ये फ़ोटो तुरंत ही पुलिस मुख्यालाय पहुंचेगी. जिसके बाद स्थानीय बलों को उनके स्टेशनों पर संकेत मिलेगा और वो तुरंत एक्टिव हो जाएंगे. इसके साथ ही चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी एक्टिव हो जाएंगे.

Source: hindustantimes

लखनऊ पुलिस की इस पहल से महिलाओं को काफ़ी मदद मिलेगी. एक तरफ़ जहां महिलाओं के साथ हर रोज़ सड़कों पर होने वाली छेड़छाड़ का रोका जा सकेगा. वहीं, मनचलों के मन में भी पकड़े जाने का ख़ौफ़ पैदा होगा.

इसके अलावा, लखनऊ में पिछले महीने ही 'एंटी रोमियो स्क्वॉड' एक बार फिर से हुआ एक्टिव हुआ है. इस बार महिलाओं का पीछा करने वालों और भद्दे कमेंट करने वालों को सार्वजनिक रूप से न सिर्फ़ प्रचारित किया जाएगा, बल्कि इसके बाद भी अगर वो नहीं सुधरते हैं तो फिर 'गुंडा एक्ट' के तहत कार्रवाई होगी.