इंदौर को मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और कमर्शियल राजधानी भी कहा जाता है. वैसे तो ये शहर अभी तक टूरिस्ट्स का फ़ेवरेट नहीं बन पाया है, लेकिन यहां बहुत सी ऐतिहासिक धरोहरें हैं. इतिहास और आधुनिकता का अनोखा संगम है ये शहर. खाने के शौक़ीनों के शहर इंदौर में कई ऐसी जगह हैं जहां शहर की चहल-पहल से दूर सुकून के कुछ पल चुराये जा सकते हैं.

आज हम आपके लिए इंदौर के 7 ऐसे पार्क की जानकारी लेकर आए हैं जहां आप फ़ैमिली, दोस्तों या अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं- 

1. तफ़रीह ऐग्रो पार्क

Source: Trip Advisor

ये पार्क 40 एकड़ के फ़ार्म पर बना हुआ है. यहां आपको प्रकृति का स्पर्श मिलेगा और आप कुछ घंटों के लिए भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी से राहत की सांस ले सकते हैं.

2. सफ़ारी एडवेंचर पार्क

Source: Trip Advisor

इस पार्क में कई Adventure Rides हैं. इस पार्क में बच्चे स्कूल ट्रिप्स पर आते हैं. बच्चों के साथ पिकनिक करने के लिए बेस्ट ये डेस्टिनेशन है. बच्चे राइड्स में लगे रहेंगे और आप प्रकृति की गोद में चैन की सांस ले सकेंगे.  

3. पिपलिया रिजनल पार्क

Source: Just Dial

इस पार्क को इंदौर डेवलपमेंट अथॉरिटी (आईडीए) ने विकसित किया था और इसे 'अटल बिहारी वाजपेयी रिजनल पार्क' भी कहते हैं. 120 एकड़ में फैले इस पार्क में एक ऑर्टिफ़िशियल झील भी है. इस पार्क के बीच से एक नहर जाती है. यहां कई तरह के स्पॉर्ट्स खेल सकते हैं. यहां के Artists Village को देखना न भूलना.  

4. छत्री बाग़

Source: Indore HD

घर से बाहर निकलने के बाद राजा-रजवाड़े छत्री का इस्तेमाल छांव के लिए करते थे. छत्री बाग़ में भी छत्रियां लगी हैं. ये 'होल्कर वंश' की स्मृति में बनवाया गया था. एक-एक छत्री किसी होल्कर राजा या रानी के कब्र का सूचक है. शाम में सारी छत्रियों में रौशनी कर दी जाती है. 

5. मेघदूत उपवन

Source: Trip Advisor

ये शहर के सबसे सुंदर गार्डन्स में से एक है. ये अम्यूज़मेंट पार्क, Mangal Merry Land के पास है. यहां डांसिंग फ़ाउंटेन्स, ख़ूबसूरत उपवन, फूल, लॉन हैं और रात की रौशनी में भी ये बेहद सुंदर लगते हैं. यहां मॉर्निंग वॉक के लिए जा सकते हैं.

6. कमला नेहरू पार्क

Source: Hello Travel

ये एक ज़ूलॉजिकल पार्क है और इसे इंदौर ज़ू के नाम से भी जाना जाता है. यहां जाने के लिए मामूली सी ऐन्ट्री फ़ीज़ लगती है. ये बच्चों के लिए और एनिमल लवर्स के लिए अच्छा पिकनिक स्पॉट है. यहां White Tigress समेत कई जंगली जानवर हैं. यहां आप हाथी की सवारी, ऊंट की सवारी और घुड़सवारी का मज़ा ले सकते हैं. 

7. सोमनीपूरम ऐडवेंचर पार्क

Source: Knock Sense

इस पार्क में कई तरह के Recreational Activities हैं. यहां एक क्रिकेट ग्राउंड, वॉलीबॉल कोर्ट, मिनि जम्पिंग पैड, कैम्पिंग एरिया, वॉटरफ़ॉल वाली झील आदि हैं. यहां टेबल टेनिस और पूल खेलने का भी ऑपशन है. इसके अलावा आप वॉल क्लाइ्मबिंग, Rappelling, Water Zorbing, Bungee Jumping, Boating भी कर सकते हैं. विकेंड मनाने के लिए इससे अच्छी जगह भला क्या होगी?

तो किसी छुट्टी वाले दिन या वीकेंड पर इन पार्क्स के चक्कर लगा आओ.