पार्लियामेंट कैंटीन में सांसद और अन्य कर्मचारी अब 2 रुपये में रोटी और 65 रुपये में हैदराबादी मटन बिरयानी का मज़ा नहीं ले पाएंगे. दरअसल, सब्सिडी ख़त्म होने के बाद नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसमें 3 रुपये से लेकर 700 रुपये तक का खाने का सामान शामिल है.

इस नई रेट लिस्ट के तहत, अब सांसदों को शाकाहारी थाली के लिए 100 रुपये और मांसाहारी बुफ़े के लिए 700 रुपये चुकाने होंगे.

Source: thehansindia

बता दें, हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने का एलान किया था. इसके साथ ही अब उत्तर रेलवे के बजाय भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC) संसद की कैंटीन का संचालन करेगा. रेलवे 52 वर्षों से सांसदों को भोजन उपलब्ध करा रहा था. 

कैंटीन में मिलेंगे 58 फ़ूड आइटम्स

लोकसभा सेक्रेटेरिएट द्वारा जारी नई लिस्ट के मुताबिक, 27 जनवरी से कैंटीन में 58 फ़ूड आइटम्स शामिल होंगे. इसमें वेज और नॉनवेज दोनों शामिल होगा. मटन बिरयानी और मटन कटलेट के लिए 150 रुपये और मटन करी के लिए 125 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, आलू बोंडा, ब्रेड पकौड़ा, दही और समोसे का रेट 10 रुपये है.

Source: ndtv

शाकाहारी बिरयानी की क़ीमत 50 है, वहीं चिकन बिरयानी 100 रुपए में मिलेगी. वेज थाली अब 100 रूपये तथा चिकन करी के लिए 75 रूपये देने होंगे.

इसके अलावा, अंडा करी के लिए 30 और फ़िश एंड चिप्स के लिए 110 रुपये देने होंगे. नॉनवेज बुफ़े 700 रूपये और वेज बुफे 500 रूपये में मिलेगा और हां, सलाद के लिए भी 9 रुपये देने पड़ेंगे.