Passport Interesting Facts: किसी भी दूसरे देश में ट्रेवल करने के लिए जो चीज़ सबसे ज़रूरी है, वो है पासपोर्ट (Passport). ये किसी भी देश में एंट्री करने के लिए सबसे इम्पोर्टेंट दस्तावेज़ होता है. पासपोर्ट के बिना आप अपने देश के बाहर दूसरे देश जाने के लिए कदम भी नहीं रख सकते. ये एक आधिकारिक दस्तावेज़ होता है, जिसमें किसी व्यक्ति की नागरिकता की डीटेल्स लिखी हुई होती है. इस डॉक्यूमेंट के बिना कोई भी देश आपको अपने देश में एंट्री नहीं करने देगा. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपने फ़ेस पर टैटू बनवाया हो, तो आपको नया पासपोर्ट बनवाने की ज़रूरत पड़ेगी?

तो चलिए आपको पासपोर्ट के बारे में कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें बताते हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. (Passport Interesting Facts)

indian passport
Source: indiatoday

Passport Interesting Facts

1. फ़ेस टैटू होने पर नया बनवाना पड़ेगा पासपोर्ट 

अगर आपने चेहरे पर फ़ेस टैटू या फ़ेस सर्जरी करवाई हो, तो आपको एक नए पासपोर्ट की ज़रूरत पड़ेगी. ये आपकी अपीयरेंस में थोड़ा बदलाव ला देता है, इस वजह से आपको अपनी पासपोर्ट की तस्वीर बदलनी पड़ेगी. ऐसा आपको तब करना पड़ेगा, जब आपका पासपोर्ट बनवाते समय प्लेन चेहरा हो, लेकिन आपने कुछ समय बाद अपने चेहरे पर टैटू या सर्जरी करवा ली हो.

face tattoo
Source: pinterest

2. पासपोर्ट की फ़ोटो यूनिफ़ॉर्म पहनकर नहीं खिंचवा सकते 

आप अपनी पासपोर्ट फ़ोटो में कोई यूनिफ़ॉर्म नहीं पहन सकते. इसके साथ ही हैट, कैप, सनग्लासेज़ पहनने की भी अनुमति नहीं है. अगर आपके बाल आपके चेहरे को कवर कर रहे हैं, तो आपको पासपोर्ट के लिए दोबारा फ़ोटो क्लिक करवाने को कहा जाएगा. यूनिफ़ॉर्म पहनकर सिर्फ़ कमर्शियल कर्मचारियों को ही फ़ोटो खिंचवाने की परमीशन है. (Passport Interesting Facts)

3. पासपोर्ट का नाम सबसे पहले बाइबल में लिखा गया था 

पासपोर्ट का नाम पहले बाइबल में लिखा गया था. एक ट्रेवल डॉक्यूमेंट का सबसे पहला संदर्भ Nehemiah की बुक में है, जब एक फ़ारसी अधिकारी को फारस के राजा Artaxerxes I से एक पत्र जारी किया गया था. इसमें नदी के पार राज्यपालों से अनुरोध किया गया था कि वह उन्हें यहूदिया के माध्यम से अपनी यात्रा पर सुरक्षित मार्ग प्रदान करें. 

book of Nehemiah
Source: christianity

ये भी पढ़ें: भारतीय पासपोर्ट नीले, सफ़ेद और मरून रंगों के क्यों होते हैं, इन अलग-अलग रंगों की क्या पहचान है?

4. मुमकिन है वर्ल्ड पासपोर्ट बनवाना  

वर्ल्ड पासपोर्ट बनवाना मुमकिन है. वे विश्व सेवा प्राधिकरण, एक डीसी-आधारित गैर-लाभकारी संस्था से जारी किए जाते हैं, जो विश्व नागरिकता को बढ़ावा देता है. इन्हें दुनिया भर के बहुत कम देशों द्वारा यात्रा दस्तावेजों के रूप में स्वीकार किया गया है. इन देशों में बुर्किना फासो, इक्वाडोर, मौरीटानिया , तंज़ानिया, टोगो और ज़ाम्बिया शामिल हैं.

5. दुनिया के ज़्यादातर देशों के पासपोर्ट्स का कवर लाल है.

कई देशों के पासपोर्ट ब्लू, ग्रीन या ब्लैक कवर के ही हैं, लेकिन ज़्यादातर देशों के पासपोर्ट का कवर लाल है.

passports red
Source: whyisthisinteresting

6. 13वीं सदी से हो रहा है पासपोर्ट का इस्तेमाल

पासपोर्ट का इस्तेमाल 13वीं सदी से होता चला आ रहा है. राजा हेनरी V ने इस अवधारणा को पेश किया था, ताकि विदेशी भूमि की यात्रा करते समय उनकी राष्ट्रीयता और पहचान को साबित करना आसान हो जाए. हालांकि उस दौर में इन्हें पासपोर्ट का नाम नहीं दिया गया था.

7. क़्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय के पास नहीं है पासपोर्ट

दुनिया में क़्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय एकमात्र ऐसी इंसान हैं, जिन्हें वर्ल्ड में ट्रेवल करने के लिए किसी पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, उनके पास कुछ अपने डाक्यूमेंट्स हैं, जो पासपोर्ट के समान ही माने जाते हैं. ब्रिटिश पासपोर्ट महारानी ही जारी करती हैं, इसलिए उन्हें किसी भी पासपोर्ट की ज़रूरत नहीं है.

queen elizabeth 2
Source: cnbc

ये भी पढ़ें: पासपोर्ट में कभी मुस्कुराती हुई फ़ोटो नहीं लगाई जाती है, जानना चाहते हो इसका कारण क्या है?

8. यूएई का पासपोर्ट है सबसे मज़बूत

पासपोर्ट इंडेक्स 2020 के मुताबिक, जिस व्यक्ति के पास UAE का पासपोर्ट है, वो व्यक्ति 179 देशों में बिना वीज़ा के ट्रेवल कर सकता है.

9. Ramesses II को मृत्यु के बाद मिला पासपोर्ट

Ramesses II को पासपोर्ट तब मिला, जब उनकी मृत्यु हो चुकी थी. Ramses द्वितीय की ममी को 70s में फ़्रांस से ट्रांसपोर्ट किया गया था. तब उनको मिस्र का पासपोर्ट मिला था.

ramesses 2 passport
Source: random-times

10. ब्रिटेन के पासपोर्ट में होती थीं फैमिली फ़ोटोग्राफ़

ब्रिटेन में साल 1915 में पासपोर्ट पर फ़ैमिली फ़ोटोग्राफ़ होती थीं. जब तक सभी सदस्यों के चेहरे स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे थे, तब तक उनके पोज़ से कोई फ़र्क नहीं पड़ता था. 

11. पासपोर्ट की फ़ोटो में मुस्कुराना है मना

पासपोर्ट की फ़ोटो में आप मुस्कुरा नहीं सकते हैं. जैसे-जैसे चेहरे की पहचान तकनीक में सुधार हुआ, पासपोर्ट अधिकारियों को वर्ष 2004 में लोगों को उनकी तस्वीरों में मुस्कुराने से प्रतिबंधित करना पड़ा, ताकि वे फ्रिंज और सिर ढकने वाले व्यक्तियों के बीच बेहतर अंतर कर सकें. 

no smile photo
Source: brightside

इन बातों का तो अब ज़रूर ध्यान रखना पड़ेगा.