आपके क्लिक के लिए धन्यवाद. नहीं Pawry गर्ल दानानीर का कोई नया वीडियो आया भी होगा तो हमें अभी पता नहीं है और ये लेख उन पर नहीं है. ये तो बस ज़रिया था ताकि आपका ध्यान खींच सकें कुछ मुद्दों की तरफ़ जो ज़रूरी हैं, जिन पर बात होनी चाहिए. 

अगर कुछ ट्रेन्ड कर जाता है तो इक होड़ सी लग जाती है, मीम्स बनाने की, क्रिएटिव वीडियो बनाने की. जो शख़्स ट्रेन्ड किया वो कौन है, कहां रहता है, क्या करता है, पहले कैसा कन्टेन्ट बनाता था आदि पता करने की. यूं समझ लीजिए टीवी, रेडिया, वेबसाइट, हर जगह यही छा जाता है.
नहीं ये बुरा तो है, ख़तरनाक नहीं है
सबसे ख़तरनाक है असल ख़बर का मर जाना

माना पेट्रोल की क़ीमतें, रोज़गार, क्रिकेट स्टेडियम देश के अहम मुद्दे हैं लेकिन क्या महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध के हम इतने आदी हो गये हैं कि इन पर बात करना तो दूर, इन पर ख़बर भी न के बराबर बनें?

बीते कुछ दिनों में महिलाओं के ख़िलाफ़ सामने आये ये 5 घिनौने अपराध

1. उन्नाव में 3 बच्चियों को दिया ज़हर, 2 की मौत

Source: Divya Bharat

उन्‍नाव के बबुरहा गांव में बीते 17 फरवरी को 3 दलित लड़कियों को ज़हर देकर मारने की कोशिश की गई. नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2 लड़कियों की मौत हो गई और तीसरी की जान बच गई. तीसरी लड़की ने बयान में कहा है कि 2 लड़कों ने उन्हें खाने को स्नैक्स दिए और पीने के पानी में ज़हर मिलाकर दिया. तीसरी लड़की ने मार-पीट, यौन शोषण से इंकार किया है. 

2. शहडोल केस 

Source: Waging Non Violence

India Today की एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के शहडोल में एक 19 वर्षीय युवती का अपहरण कर एक फ़ार्महाउस में ले जाया गया और गैंगरेप किया गया. 18 फरवरी को युवती अपने घर के बाहर से लापता हो गई, परिवार ने गुमशुदगी की रिपोर्ट भी लिखवाई. महिला को जबरन शराब पिलाई गई और उसके साथ गैंगरेप किया गया. आरोपियों ने महिला को 21 फरवरी को उसके घर के सामने छोड़ दिया. महिला ने शिकायत दर्ज की और पुलिस ने एक बीजेपी नेता समेत 4 लोगों को गिरफ़्तार किया है.

3. मुंबई के पास जंगल में महिला को निर्वस्त्र कर पेड़ से बांधा गया

Source: Sambad English

एक महिला ने महाराष्ट्र के भिवंडी स्थित निज़ामपुरा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की. केस को वालिव पुलिस स्टेशन में किया गया. महिला का आरोप है कि उसे गन्ने का जूस दिया गया जिसमें नशीले पदार्थ मिले थे. 19 फरवरी को महिला के कपड़े उतारकर 3-4 लोगों ने उसके साथ असॉल्ट किया. आरोपियों ने महिला के सिर के आधे बाल उतारे और ये पूरी घटना फ़ोन पर रिकॉर्ड की. महिला को किसी को बताने पर वीडियो सोशल मीडिया पर डालने की धमकी भी दी. 
Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में 4 लोगों को अरेस्ट किया गया है. 

4. भोपाल के कोलार क्षेत्र में रेप, हत्या की कोशिश

Source: Money Bhaskar

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक़, जनवरी में भोपाल के कोलार क्षेत्र में एक 24 वर्षीय महिला ने रेप की कोशिश को विफल किया. इस कोशिश के दौरान महिला की रीढ़ की हड्डी में चोट लगी है. सर्वाइवर के मुताबिक़, 16 जनवरी को वो अपने घर के पास टहल रही थी तब एक व्यक्ति ने उस पर हमला किया और उसे खींच कर झाड़ियों में ले गया. महिला ने बताया कि विरोध करने पर आरोपी ने उसका सिर पत्थर से कुचलने की कोशिश की. मदद के लिए चिल्लाने पर एक दंपति उसे बचाने के लिए पहुंचे. दंपति ने ही युवती को अस्पताल पहुंचाया. इस केस में पुलिस पर लापरवाली बरतने के भी आरोप लग रहे हैं.  

5. काम से लौट रही युवती के साथ गैंगरेप

The Hindu की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के हापुड़ में एक सैल्सवुमन के साथ 3 लोगों ने गैंगरेप किया. गाज़ियाबाद में काम करने वाली युवती पास में ही गौतम बुद्ध नगर स्थित अपने घर लौट रही थी. हापुड़ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. महिला ने शिकायत में बताया कि वो ऑटो से घर लौट रही थी. एक पैसेंजर के उतरने के बाद ड्राइवर और बाकी दोनों ने उसे पकड़ लिया और एक सुनसान जगह ले गये जहां उसके साथ रेप और असॉल्ट किया गया. 

कभी-कभी इस बात से ही शर्मिंदगी हो जाती है कि इस धरती पर इंसान बनकर पैदा हो गए. समझ नहीं आता कि नफ़रत, गु़स्सा, या सेक्सुअल ड्राइव किसी इंसान के अंदर के हैवान को कैसे जगा देते है, और किसी की ज़िन्दगी बर्बाद करके ही दम लेते है. हमारे देश में महिलाओं के प्रति जघन्य अपराध दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. सरकारें आई गईं, टिकीं, कुछ सरकारों ने कमिटी बनाई, मुहीमें भी चलाएं लेकिन रिज़ल्ट कुछ नहीं आया. उल्टे केस बढ़ते ही दिख रहे हैं. कहीं न कहीं हम लोग इन घटनाओं के इतने आदी हो जा रहे हैं कि कहीं से विरोध की एक आवाज़ तक नहीं आ रही. ये अपराध सिर्फ़ अख़बारों, टीवी चैनल्स, वेबसाइट्स तक ही सीमित रह जा रही हैं. और जो एक सवाल आज सबसे ज़्यादा ज़रूरी है वो ये है, 'हम किस तरह के समाज में जी रहे हैं.'