साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि अधिकतर बीमारियों का इलाज संभव है. साइंस का ही कमाल है कि इंसान के बॉडी पार्ट्स का ट्रांसप्लांटेशन हो पाया है. मगर ये तकनीक जानवरों के लिए भी कारगर है. ऐसा ही कुछ Baton Rouge में Louisiana State University के Veterinary Teaching Hospital में हुआ, जहां एक Pedro कछुए के पैर न होने पर देखिए डॉक्टर्स ने उसके साथ क्या किया?

दरअसल, Pedro को गोद लिया गया था, तब उसका पहले से ही एक पैर नहीं था. मगर कुछ दिनों पहले खो जाने की वजह से जब वो वापस मिला तो उसका दूसरा पैर भी नहीं था. इसके चलते Pedro के केयरटेकर उसे LSU के Vets के पास लेकर गए. तब वहीं पता चला कि ऐसा दुर्घटना में हुआ है और कोई कारण नहीं है.

इसपर LSU's School of Veterinary Medicine के कम्यूनिकेशन मैनेजर Ginger Guttner ने CNN को बताया कि इसके साथ मेडिकली कुछ भी ग़लत नहीं हुआ है, लेकिन हमारे पास अभी कोई पैर नहीं है इसलिए हमारे डॉक्टर ये पता लगा रहे हैं कि वो क्या कर सकते हैं? और उनको अपने सवाल का जवाब एक टॉयस्टोर में मिला. उस हॉस्पिटल के इंटर्न ने Car Lego Kit में सीरिंज और पशु-सुरक्षित एपॉक्सी का उपयोग करते हुए, MacGyvered ने पेड्रो के काबोज के लिए एक छोटा सा रिंग बनाया.

Guttner का कहना है कि पशु चिकित्सा में अकसर इस MacGyver की ज़रूरत पड़ जाती है और हम केस के अनुसार इन उपकरणों को इस्तेमाल करते हैं. LSU की एक टीम ने एक बार छोटा सा फ़व्वारा बनाकर एक मछली को ज़िंदा रखा था, हम अपने मरीज़ों की जान बचाने के लिए ऐसा करते रहते हैं. इसके अलावा हमारे मरीज़ दो ग्राम या 2000 पाउंड के हो सकते हैं, इसलिए हमें अक्सर चीजों को पूरी तरह से अलग नज़रिए से देखना पड़ता है.

फ़िलहाल Pedro बाकी कछुओं से तेज़ चल सकता है.