कहां? वहीं जहां कोई आता-जाता नहीं...

जी हां. मुलाकातों का मज़ा तो वहीं आता है, जहां कोई भी न हो. जैसे कि शिकागो का शेड एक्वेरियम. कोरोना वायरस के कारण इसे बंद कर दिया गया है. इंसान नहीं घूम सकते तो ये सुविधा पेंगुइन को मिल गई. अब ये पेंगुइन धड़ल्ले से अपने केयरटेकर्स के साथ पूरे में तफ़री काट रहे हैं. जो भी इन पेंगुइन के वीडियो देख रहा, मारे ख़ुशी के गदगद हुआ जा रहा है. इन्हीं वीडियोज़ की कड़ी में एक और नई किस्त आई है, जिसमें पेंगुइन को बेलुगा व्हेल से मिलते देखा जा सकता है.

ndtv की रिपोर्ट के मुताबिक़, मंगलवार को, शेड एक्वेरियम ने बताया कि उनके सबसे पुराने पेंगुइन में से एक, Wellington ने Belugas व्हेल से मुलाक़ात की. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. ट्विटर पर इसे क़रीब 2 मिलियन बार देखा जा चुका है. इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर हर किसी का दिल जीत लिया है.

इस हफ़्ते, वेलिंगटन Kayavak, Mauyak और Baby Annik से मिले जो इस छोटे से रॉकहॉपर को लेकर बेहद उत्सुक थे. शिकागो एक्वेरियम ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि जिसे आप ऊपर देख सकते हैं, Belugas एक northern hemisphere जानवर हैं, जिन्होंने कभी पेंगुइन्स क नहीं देखा है.

ये पहली बार नहीं है जब Wellington के वीडियो ने लोगों का दिल जीता हो. मार्च में ही Amazon Rising exhibit का वीडियो वायरल हुआ था, जिसे ट्विटर पर 3.6 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया.

इस बीच, पेंगुइन Tilly और Carmen भी दो दिन पहले व्हेल से मुलाक़ात करने पहुंचे थे, जिसकी बेहद ख़ूबसूरत तस्वीरें भी सामने आईं थीं.

पेंगुइन को इस तरह पूरे में घूमने देने के पीछे वजह ये है कि इससे वो नई चीज़ें एक्सप्लोर करेंगे. शेडड एक्वेरियम ने बताया कि, यहां लोग नहीं आ रहे हैं, ऐसे में केयरटेकर्स ज़्यादा क्रियेटिव हो गए हैं. वे जानवरों को नए अनुभवों, गतिविधियों, खाद्य पदार्थों और बहुत सी नई चीज़ों से अवगत करा रहे हैं. साथ ही उन्हें समस्याओं को सुलझाने और प्राकृतिक व्यवहार को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.