अफ़वाहें क्या गदर मचा सकती हैं इसका एक उदाहरण कल एमपी में देखने को मिला. यहां अफ़वाह फैली की पार्वती नदी में सदियों पुराना सोना-चांदी गड़ा है. तो लोग सैंकड़ों की संख्यां में पहुंचे और नदी के सूखे हिस्से को खोदना शुरू कर दिया. 

ये पूरी घटना मध्यप्रदेश के राजगढ़ ज़िले के शिवपुरा गांव की है. इस अफ़वाह की जड़ 8 दिन पुरानी है. दरअसल, यहां कुछ मछुआरों को पुराने सोने सिक्के मिले थे. ये बात धीरे-धीरे आस-पास के इलाके में फैल गई. फिर क्या था लोग कुदाल-फावड़ा लेकर पहुंच गए पुराने सोने चांदी को पाने की चाह में लेकिन लाख कोशिश के बाद कुछ नहीं मिला. उलटा पार्वती नदी किनारे मेला सा लग गया.

old gold and silver coins
Source: youtube

इसकी ख़बर पुलिस को लगी. वो भी राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंची. लेकिन उन्हें भी कुछ न मिला. इसलिए पुलिस ने एक पिकेट लगा कर वहां आने वाले लोगों को घर भेजना शुरू कर दिया.

old gold and silver coins
Source: twitter

राजगढ़ ज़िले के पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने कहा कि- 'अब लोगों को समझ आने लगा है कि ये मात्र एक अफ़वाह थी. इसलिए लोगों का आना कम हो गया है. लेकिन शुरुआत में सैंकड़ों लोग यहां जमा हो गए थे. अब पुलिस कर्मचारी इस जगह पर नज़र रखे हुए हैं.'

old gold and silver coins
Source: twitter

ये अफ़वाह किसने फैलाई इसका पता अभी नहीं लगा है. कई घंटों की खुदाई के बाद ग्रामीणों को भी कुछ नहीं मिला. लेकिन एक अफ़वाह आस-पास के इलाके में अफ़रा-तफ़री का माहौल बना दिया.