अनलॉक 1.0 का पहला फ़ेज़ आज यानि सोमवार से शुरू हो गया है. इसके तहत देश के तमाम क्षेत्रों को धीरे-धीरे खोलने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. हालांकि, इसके बावजूद कोरोना संक्रमण का ख़तरा न सिर्फ़ बना हुआ है, बल्क़ि तेज़ी से बढ़ भी रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, देश में बीते 24 घंटे में 9,983 कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ मिले हैं. वहीं, 206 लोगों की मौत हुई है.  

Source: indianexpress

सिर्फ़ इतना ही नहीं, अब कोरोना वायरस की जद में प्रेस इंफ़ॉर्मेंशन ब्यूरो ऑफ़ इंडिया(PIB) भी आ गया है. रिपोर्ट के मुताबिक़, पीआईबी के प्रधान महानिदेशक केएस धतवालिया कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए हैं. उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है. पीआईबी चीफ़ के कोरोना पॉज़िटिव मिलने के बाद राष्ट्रीय मीडिया केंद्र को सैनिटाइज़ेशन के लिए बंद कर दिया गया है. फ़िलहाल पीआईबी की सभी गतिविधियां शास्त्री भवन से संचालित होंगी.   

Source: indiatoday

वहीं, Indiatoday की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को धतवालिया ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर के साथ मंच साझा किया था. उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों के साथ कैबिनेट के फ़ैसलों की जानकारी मीडिया को दी थी.  

इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,58,085 हो गई है. वहीं, 7,207 मरीज़ों की अब तक मौत हो चुकी है. देश में कोरोना के 1,27,013 एक्टिव केस हैं और 1,23,852 संक्रमितों का सफ़लतापूर्वक इलाज किया जा चुका है.  

राज्यों में कोरोना का क़हर जारी-  

-महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित है. हर रोज़ की तरह रविवार को भी बढ़ी संख्या में कोरोना मरीज़ मिले हैं. बीते 24 घंटे में राज्य में 3,007 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, 91 मरीज़ों की जान चली गई. अकेले मुंबई में ही 1,420 नए केस सामने आए. राज्य में कुल 85,975 कोरोना संक्रमित हैं. ये देश के कुल संक्रमितों का क़रीब 33 फ़ीसदी है. वहीं, 3,060 लोगों की मौत हो चुकी है.  

Source: thewire

-तमिलनाडु में रविवार को अब तक के सर्वाधिक 1,515 कोरोना मरीज़ मिले हैं. जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 31,667 पर पहुंच गया है. वहीं, 272 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.  

-दिल्ली में रविवार को 1,300 से ज़्यादा नए कोरोना मरीज़ मिले हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 28,936 हो गई है. अब तक 812 लोगों की मौत भी हुई है. लगातार सामने आ रहे कोरोना के मामलों और अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फ़ैसला लिया है. केजरीवाल सरकार ने कहा है कि दिल्ली में मौजूद दिल्ली सरकार के सरकारी हॉस्पिटल और प्राइवेट हॉस्पिटलों में सिर्फ़ दिल्ली के लोगों का इलाज होगा. वहीं केंद्र सरकार के हॉस्पिटल सभी के लिए खुले होंगे.  

Source: economictimes

-गुजरात में संक्रमितों का आंकड़ा 20 हज़ार के पार चला गया है. अकेल अहमदाबाद में 14 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. बीते 24 घंटे में शहर में 21 मरीज़ों की मौत हो गई, जिसके बाद जिले में कुल मौतों का आंकड़ा 1 हज़ार के पार चला गया है. मुंबई के बाद अहमदाबाद ही एक ऐसा शहर है, जहां 1 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं, राज्य में कुल 1,249 लोगों की अब तक मौत हुई है.