भारतीय रेलवे(Indian Railways) लगातार यात्रियों की ट्रैवलिंग को और भी आरामदायक और ख़ास बनाने में जुटा हुआ है. रेलवे समय-समय पर अपने कोचेस में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से कोच को स्मार्ट बनाने में लगी हुई है. इसी कड़ी में उन्होंने तेज़स प्रीमियम ट्रेन के कोचेस को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन्स में लगाना शुरू कर दिया है. ये कोच पहले से भी ज़्यादा स्मार्ट हैं. आइए तस्वीरों के ज़रिये जानते हैं इनके स्मार्ट फ़ीचर्स के बारें में…  

1. यात्रियों की सुरक्षा और आरामदायक सफ़र के लिए इन बोगियों(Coaches) में Passenger Information And Coach Computing Unit (PICCU) लगाया गया है. 

indianexpress

2. PICCU सिस्टम व्हील स्लाइड प्रोटेक्शन (WSP), सीसीटीवी, टॉयलेट गंध सेंसर, पैनिक बटन, आग का पता लगाना, वायु गुणवत्ता आदि का पता लगाने में सक्षम है. 

indianexpress

3. इनमें डे-नाइट विज़न वाले सीसीटीवी कैमरा लगे हैं जो चेहरे को पहचाने में भी सक्षम हैं. आपातकाल के लिए इनमें फ़ायर अलार्म और इमरजेंसी टॉक बैक बटन लगाए गए हैं. 

indianexpress

4. कोच में दो LCD भी लगी हैं. इनमें यात्रियों को आने वाले स्टेशन और ट्रेन कितने बजे तक डेस्टिनेशन तक पहुंचेगी इसकी जानकारी अलग-अलग भाषाओं में दी जाती है. 

indianexpress

5. टॉलेट्स भी स्मार्ट हैं. इनमें पैनिक बटन और Toilet Occupancy Sensor भी लगा है. 

indianexpress

6. यात्रियों की सुविधा के लिए आग प्रतिरोधी बर्थ बनाई गई हैं जो बहुत ही आरामदायक हैं. इसमें मोबाइल चार्जिंग स्टेशन और बर्थ रीडिंग लाइट भी लगाई गई हैं. 

7. इन सभी कोचेस को Modern Coach Factory द्वारा बनाया गया है. 

indianexpress

8. रेलवे का प्लान आने वाले समय में सभी-प्रीमियम ट्रेन्स में इन कोचेस को लगाने का है. 

indianexpress

9. कोच के दरवाज़े भी लेटेस्ट हैं. ये जब तक बंद नहीं हो जाएंगे तब तक ट्रेन नहीं चलेगी. 

indianexpress

10. इस कोच का एक वीडियो भी भारतीय रेलवे ने ट्विटर पर शेयर किया है. जाते-जाते उसे भी देख लीजिए: 

क्यों स्मार्ट हो रही है ने हमारी रेल?