सोमवार को इथियोपिया में अजीब बात हो गई, 12 घंटे के भीतर 353 मिलियन पौधे और पेड़ों के बीज रोपे गए. अधिकारियों का मानना है कि है ये एक रिकॉर्ड है.

Ethiopia Plantation
Source: CNN

12 घंटे में ऐसा धुआंधार तरीके से वृक्षारोपण इसलिए हुए, क्योंकि वहां के प्रधानमंत्री Abiy Ahmed 'Green Legacy' कैंपेन में लोगों से बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए कह रहे हैं. पूरे देश में लोगों ने चैलेंज लेकर इस कैंपेन में हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि पहले 6 घंटे में कुल 150 मिलियन पौधे लगाए गए हैं. 'हम अपने गोल के आधे रास्ते पर पहुंच गए हैं.', उन्होंने कहा. 12 घंटे बाद Abiy Ahmed ने ट्वीट कर बताया कि इथियोपिया ने अपने #GreenLegacy गोल को पूरा किया बल्की, उसके आगे निकल गया.

देश के टेक्नोलॉजी मिनिस्टर Getahun Mekuria ने ट्वीट कर बताया कि कुल 35,36,33,660 पौधे लगाए गए.

सोमवार के चैलेंज की वजह से उत्साहित होकर अफ़्रीका महाद्वीप का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश इथियोपिया ने, एक दिन में 200 मिलियन से ज़्यादा पौधे रोप दिए. 2017 भारत में ने एक दिन में 1.5 मिलियन स्वंयसेवकों ने 66 मिलियन पौधे लगाए थे.

अपने कैंपेन के तहत इथियोपिया इस बरसात के मौसम में कुल 4 बिलियन पौधे लगाने की योजना बनाए हुए है. ये काम मई से अक्टूबर के बीच पूरा किया जाना है.

Farm Africa के अनुसार, ऐसा नए सिरे से जंगल बसाने के लिए किया जा रहा है. 19वीं शताब्दी के अंत तक इथियोपिया की 30 प्रतिशत भूमी पर जंगल हुआ करती थी, जो अब घट कर मात्र 4 प्रतिशत बची है. इस वजह से ये देश कई प्रकार जलवायु संकट से जूझ रहा है.