प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस को लेकर देश को 5वीं बार संबोधित किया. कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन की मियाद आज पूरी होने जा रही है. ऐसे में पीएम मोदी ने अब लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है.

Source: intoday

आइये जानते हैं पीएम मोदी ने अपने संबोधन में क्या-क्या कहा-

1- पीएम मोदी ने कहा, भारत में कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई आगे कैसे बढ़े, इसे लेकर मैंने सभी राज्यों के साथ निरंतर बात की. सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फ़ैसला कर चुके हैं. सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा.

2- पीएम मोदी ने कहा, 20 अप्रैल तक हर कस्बे, ज़िले, राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से ख़ुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफ़ल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ ज़रूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है.

Source: twitter

3- पीएम मोदी ने कहा, जो रोज़ कमाते हैं और रोज़ की कमाई से अपनी ज़रूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं. मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है. बुधवार को नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है.

4- पीएम मोदी ने कहा, इस समय रबी फ़सल की कटाई का काम भी जारी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो और उन्हें समय पर मज़दूर मिल सकें.

5- पीएम मोदी ने कहा, हेल्थ इंफ़्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर भी हम तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं. जनवरी में हमारे पास कोरोना की जांच के लिए सिर्फ़ 1 लैब थी, आज 220 से अधिक लैब में टेस्टिंग का काम हो रहा है. हम आज 1 लाख से अधिक Beds की व्यवस्था कर चुके हैं. इतना ही नहीं, 600 से भी अधिक ऐसे अस्पताल हैं, जो सिर्फ़ कोरोना के इलाज के लिए काम कर रहे हैं.

6- पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई बहुत मज़बूती के साथ आगे बढ़ रही है. देशवासियों की तपस्या और त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफ़ी हद तक टालने में सफ़ल रहा है.

Source: abplive

7- पीएम मोदी ने कहा, तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और अधिक सतर्क कर दिया है.

8- पीएम मोदी ने कहा, हमें हॉस्पॉट्स को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी. जिन स्थानों के हाट्स्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नज़र रखनी होगी. नए हॉस्पॉट्स का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में कठोरता और ज़्यादा बढ़ाई जाएगी.

9- पीएम मोदी ने कहा, मैं आज आप सभी से 7 बातों में साथ मांग रहा हूं. पहली बात ये कि आप सभी लोग अपने घर के बुज़ुर्गों का विशेष ध्यान रखें. जो बीमार हों, उनकी हमें एक्सट्रा केयर करें, उन्हें कोरोना से बचाकर रखना होगा.

10- पीएम मोदी ने कहा, दूसरी बात ये कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें. घर में बने फ़ेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें.

11- पीएम मोदी ने कहा, तीसरी बात ये कि अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें.

Source: twitter

12- पीएम मोदी ने कहा, चौथी बात ये कि कोरोना संक्रमण का फ़ैलाव रोकने में मदद करने के लिए 'आरोग्य सेतु' मोबाइल App ज़रूर डाउनलोड करें. दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें.

13- पीएम मोदी ने कहा, पांचवी बात ये कि जितना हो सके उतने ग़रीब परिवारों की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें. उन्हें अधिक से अधिक मदद पहुंचायें.

14- पीएम मोदी ने कहा, छठी बात ये कि आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को भी नौकरी से न निकालें.

15- पीएम मोदी ने कहा, सातवीं बात ये कि देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर नर्से, सफ़ाई कर्मी, पुलिसकर्मियों का पूरा सम्मान करें.