प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. इस दौरान वो सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर गए. इसके बाद पीएम मोदी शुभ मुहूर्त के वक्त भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे.

इस ख़ास मौके पर अयोध्या को आज फिर से सजाया गया है, दीवाली जैसा माहौल है. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम भी किए गए हैं.

पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई अन्य मेहमान भी भूमि पूजन में मौजूद रहेंगे. इस कार्यक्रम के लिए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट' के प्रमुख महंत नृत्य गोपालदास भी अपने आवास से चांदी की शीला लेकर भूमि पूजन स्थल पर पहुंच चुके हैं.

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रह चुके इक़बाल अंसारी भी अयोध्या के भूमि पूजन स्थल पर पहुंच चुके हैं. वो पीएम मोदी का स्वागत करेंगे और उन्हें रामचरितमानस भेंट करेंगे. इस मौक़े पर उमा भारती, साधवी ऋतंभरा, स्वामी रामदेव समेत कई अन्य मेहमान भी भूमि पूजन स्थल पर पहुंच चुके हैं.

भूमिपूजन कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ' (RSS) प्रमुख मोहन भागवत हैं.

श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक़, भूमि पूजा अनुष्ठान में शामिल होने वाले हर मेहमान को बॉक्स में रघुपति लड्डू और चांदी का 1 सिक्का दिया जाएगा. चांदी के सिक्के के एक तरफ़ राम दरबार की छवि है, जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं. दूसरी तरफ़ ट्रस्ट का प्रतीक चिह्न है.