पुणे के बारामती पुलिस स्टेशन के बाहर एक ख़ास बोर्ड लगाया गया है. ये ख़ास बोर्ड शहर वासियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, इस बोर्ड पर लिखा है 'यहां हर काम मुफ़्त में किया जाता है'. 

pune police station
Source: thebridgechronicle

इंस्पेक्टर नामदेव शिंदे हाल ही में बारामती पुलिस स्टेशन के इंचार्ज बने हैं. इस दौरान उन्होंने सबसे पहले जो काम किया वो था ऑफ़िस में एक बोर्ड लगाना, जिस पर लिखा है 'यहां हर काम मुफ़्त में किया जाता है'. इस बोर्ड के ज़रिए वो लोगों के मन से ये ख़याल निकाल देना चाहते हैं कि पुलिस अधिकारी भ्रष्ट होते हैं. शिंदे चाहते हैं कि आम लोगों और पुलिसवालों के बीच ऐसा ताल-मेल हो जो समाज के हक़ में हो.

इंस्पेक्टर नामदेव शिंदे अपने ऑफ़िस के इस बोर्ड पर मराठी भाषा में लिखा है, 'रिश्वत देना और लेना अवैध है. बारामती सिटी पुलिस स्टेशन में किए गए सभी काम मुफ़्त हैं. कोई भी शिकायत होने पर 8983096777 पर संपर्क करें'. इसी तरह का बोर्ड थाने के मुख्य द्वार पर भी लगाया गया है.  

pune police
Source: puneruralpolice

इंस्पेक्टर नामदेव शिंदे कहते हैं, 'नागरिकों को विश्वास होना चाहिए कि पुलिस उनके दोस्त हैं. किसी भी संकट के दौरान नागरिकों को पुलिस से मदद की मांग करनी चाहिए और बदले में नागरिकों को कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद करनी चाहिए. यदि कोई पुलिस कर्मी, अधिकारी किसी से रिश्वत मांगता है तो उसे सीधे शिकायत दर्ज करनी चाहिए'.

उम्मीद है, इंस्पेक्टर नामदेव शिंदे की ये सोच समाज में अच्छे बदलाव लाएगी.